श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल |
Page 1397 सतगुरि दयालि हरि नामु द्रिड़्हाया तिसु प्रसादि वसि पंच करे ॥ कवि कल्य ठकुर हरदास तने गुर रामदास सर अभर भरे ॥३॥ पद्अर्थ: सतिगुरि दयालि = दयालु गुरु (अमरदास जी) ने। द्रिढ़ाया = (गुरु रामदास जी को) दृढ़ करवाया है। तिसु प्रसादि = उस (नाम) की कृपा से। पंच = कामादिक पाँचों (विकार)। वसि करे = (गुरु रामदास जी ने) काबू किए हैं। अर्थ: दयालु गुरु (अमरदास जी) ने (गुरु रामदास जी को) नाम दृढ़ करवाया है (भाव, जपाया है); उस नाम की इनायत से (गुरु रामदास जी ने) कामादिक पाँचों को अपने काबू किया हुआ है। हे कल्सहार कवि! ठाकुर हरदास जी के सपुत्र गुरु रामदास जी (हृदय-रूपी) खाली सरोवरों को (नाम-अमृत से) भरने वाले हैं।3। अनभउ उनमानि अकल लिव लागी पारसु भेटिआ सहज घरे ॥ सतगुर परसादि परम पदु पाया भगति भाइ भंडार भरे ॥ पद्अर्थ: अनभउ = ज्ञान (अनुभव)। उनमनि = अनुमान से, विचारों से। अकल = (नास्ती कला अवयवो यस्य। not in parts, epithet of the Supreme Spirit) एक रस व्यापक हरि। पारसु = (गुरु अमर दास जी)। भेटिआ = मिला। सहज घरे = शांति के घर में। परसादि = कृपा से। भगति भाइ = भक्ति के प्यार से। भंडार = खजाने। अर्थ: (गुरु रामदास जी को) विचार द्वारा ज्ञान प्राप्त हुआ है, (आपकी) तवज्जो एक-रस व्यापक हरि के साथ जुड़ी हुई है। (गुरु रामदास जी को गुरु अमरदास) पारस मिल गया है (जिसकी इनायत से गुरु रामदास) सहज अवस्था में पहुँच गया है। सतिगुरु (अमरदास जी) की कृपा से (गुरु रामदास जी ने) ऊँची पदवी पाई है और भक्ति के प्यार से (आप के) खजाने भरे हुए हैं। मेटिआ जनमांतु मरण भउ भागा चितु लागा संतोख सरे ॥ कवि कल्य ठकुर हरदास तने गुर रामदास सर अभर भरे ॥४॥ पद्अर्थ: जनमांतु = जनम और अंत, जनम और मरण। मरण भउ = मौत का डर। संतोख सरे = संतोख के सरोवर में, अकाल पुरख में। अर्थ: गुरु रामदास जी ने (अपना) जनम-मरण मिटा लिया हुआ है, (गुरु रामदास जी का) मौत का डर दूर हो चुका है और (उनका) चिक्त संतोख के सरोवर अकाल पुरख में जुड़ा रहता है। हे कल्सहार कवि! ठाकुर हरदास जी के सपुत्र गुरु रामदास जी (हृदय-रूपी) खाली सरोवरों को (नाम-अमृत से) भरने वाले हैं।4। अभर भरे पायउ अपारु रिद अंतरि धारिओ ॥ दुख भंजनु आतम प्रबोधु मनि ततु बीचारिओ ॥ पद्अर्थ: अभर भरे = ना भरों को भरने वाला, खाली हृदयों को भरने वाला हरि। पायउ = प्राप्त किया है। अपार = बेअंत हरि। रिद अंतिर = हृदय में। धारिओ = टिकाया है। ततु = सारी सृष्टि का आरम्भ। आतम प्रबोधु = आत्मा को जगाने वाला हरि। बीचारिओ = स्मरण किया है। अर्थ: (गुरु रामदास जी ने) खाली हृदयों को भरने वाला हरि पा लिया है, (आप ने बेअंत हरि को अपने) हृदय में बसा लिया है, (और अपने) मन में (उस) अकाल-पुरख को स्मरण किया है (जो) दुखों का नाश करने वाला है और आत्मा को जगाने वाला है। सदा चाइ हरि भाइ प्रेम रसु आपे जाणइ ॥ सतगुर कै परसादि सहज सेती रंगु माणइ ॥ पद्अर्थ: चाइ = चाव में, खुशी में। हरि भाइ = हरि के प्यार में। जाणइ = जाने, जानता है। सतगुर कै परसादि = गुरु (अमरदास जी) की कृपा से। माणइ = माणता है। सहज सेती = आत्मिक अडोलता से। अर्थ: (गुरु रामदास) नित्य खुशी में (रहता है), हरि के प्यार में (मस्त है और हरि के) प्यार के स्वाद को वह स्वयं ही जानता है। (गुरु रामदास) सतगुरू (अमरदास जी) की कृपा द्वारा आत्मिक अडोलता से आनंद पा रहा है। नानक प्रसादि अंगद सुमति गुरि अमरि अमरु वरताइओ ॥ गुर रामदास कल्युचरै तैं अटल अमर पदु पाइओ ॥५॥ पद्अर्थ: नानक प्रसादि = (गुरु) नानक की कृपा से। अंगद सुमति = (गुरु) अंगद (देव जी) द्वारा दी सुमति से। गुरि अमरि = गुरु अमरदास ने। अमरु = (अकाल-पुरख का) हुक्म। वरताइओ = कमाया है, प्रयोग में लाए हैं। गुर रामदास = हे गुरु रामदास! कल्चरै = कल्य उचरै, कलसहार कहता है। अर्थ: कवि कलसहार कहता है: (गुरु) नानक जी की कृपा से (और गुरु) अंगद जी की बख्शी सुंदर बुद्धि से, गुरु अमरदास जी ने अकाल-पुरख का हुक्म प्रयोग में लाया है, (कि) हे गुरु रामदास जी! तू सदा-स्थिर रहने वाले अविनाशी हरि की पदवी प्राप्त कर ली है।5। संतोख सरोवरि बसै अमिअ रसु रसन प्रकासै ॥ मिलत सांति उपजै दुरतु दूरंतरि नासै ॥ पद्अर्थ: सरोवरि = सरोवर में। बसै = (गुरु रामदास) बसता है। अमिअ रसु = नाम अमृत का स्वाद। रसन = जीभ से। प्रकासै = प्रकट करता है। मिलत = (गुरु अमरदास जी को) मिलने से। सांति = ठंड। दुरतु = पाप। दूरंतरि = दूर से ही। नासै = नाश हो जाता है। अर्थ: (गुरु रामदास) संतोख के सरोवर में बसता है, (और अपनी) जीभ से नाम-अमृत के स्वाद को प्रकट करता है। (गुरु रामदास जी के) दर्शन करने से (हृदय में) ठंढ पैदा होती है और पाप दूर से ही (देख के) नाश हो जाते हैं। सुख सागरु पाइअउ दिंतु हरि मगि न हुटै ॥ संजमु सतु संतोखु सील संनाहु मफुटै ॥ पद्अर्थ: सुख सागर = सुखों का समुंदर (प्रभु मिलाप)। दिंतु = दिया हुआ, (गुरु रामदास जी का) बख्शा हुआ। हरि मगि = हरि के राह में। न हूटै = थकता नहीं। मफूटै = नहीं फूटता, नहीं टूटता। संनाहु = संजोअ। सील = मीठा स्वभाव। अर्थ: (गुरु रामदास जी ने गुरु अमरदास जी का) दिया हुआ सुखों का सागर (प्रभु-मिलाप) प्राप्त किया है, (तभी गुरु रामदास) हरि के राह में (चलते हुए) थकते नहीं हैं। (गुरु रामदास जी का) संजम सत संतोख और मीठा स्वभाव-रूपी संजोअ (ऐसा है कि वह) टूटता नहीं है; (भाव, आप इतने गुण समपन्न हैं)। सतिगुरु प्रमाणु बिध नै सिरिउ जगि जस तूरु बजाइअउ ॥ गुर रामदास कल्युचरै तै अभै अमर पदु पाइअउ ॥६॥ पद्अर्थ: सतिगुरु प्रमाणु = गुरु अमरदास जी के तुल्य। बिधनै = बिधना ने, कर्तार ने। सिरिउ = (गुरु रामदास जी को) बनाया है। जगि = जगत ने। जस तूरु = शोभा का बाजा। अर्थ: (गुरु रामदास जी को) कर्तार ने गुरु (अमरदास जी) के तुल्य बनाया है, जगत ने (आप की) शोभा का बाजा बजाया है। कवि कलसहार कहता है: ‘हे गुरु रामदास! तूने निरभउ और अविनाशी हरि की पदवी पा ली है’।6। जगु जितउ सतिगुर प्रमाणि मनि एकु धिआयउ ॥ धनि धनि सतिगुर अमरदासु जिनि नामु द्रिड़ायउ ॥ पद्अर्थ: जितउ = जीता है। सतिगुर प्रमाणि = गुरु (अमरदास जी) की तरह। जिनि = जिसने। अर्थ: (गुरु रामदास जी ने) गुरु (अमरदास जी) की तरह जगत को जीता है और (अपने) मन में एक (अकाल-पुरख) को स्मरण किया है। सतिगुरु अमरदास धन्य है, जिसने (गुरु रामदास जी को) नाम दृढ़ कराया है। नव निधि नामु निधानु रिधि सिधि ता की दासी ॥ सहज सरोवरु मिलिओ पुरखु भेटिओ अबिनासी ॥ पद्अर्थ: नवनिधि = नौ निद्धियां। निधान = खजाना। ता की = गुरु (रामदास जी) की। सहज सरोवरु = सहज अवस्था का समुंदर, शांति का समुंदर अकाल-पुरख। पुरखु = सर्व व्यापक प्रभु। अर्थ: (गुरु रामदास जी को) नाम-खजाना मिल गया है, (मानो) नौ निधियां प्राप्त हो गई हैं। सभ रिद्धियां और सिद्धियां उसकी दासियां हैं। (गुरु रामदास जी को) शांति का सरोवर हरि मिल गया है, अविनाशी सर्व-व्यापक प्रभु मिल गया है। आदि ले भगत जितु लगि तरे सो गुरि नामु द्रिड़ाइअउ ॥ गुर रामदास कल्युचरै तै हरि प्रेम पदारथु पाइअउ ॥७॥ पद्अर्थ: आदि ले = आदि से ले के। जितु लगि = जिस (नाम) में लग के। सो = वह (नाम)। गुरि = गुरु (अमरदास जी) ने। अर्थ: जिस (नाम) में लग के आदि से ही भगतों का उद्धार होता आया है, वह नाम गुरु (अमरदास जी) को दृढ़ करवाया है। कवि कल्सहार कहता है: ‘हे गुरु रामदास जी! तूने अकाल-पुरख के प्यार का (उत्तम) पदार्थ पा लिया है’।7। प्रेम भगति परवाह प्रीति पुबली न हुटइ ॥ सतिगुर सबदु अथाहु अमिअ धारा रसु गुटइ ॥ पद्अर्थ: प्रेम भगति = प्यार भरी भक्ति। परवाह = प्रवाह, बहाव, चश्में। पुबली = पूर्बली। हुटइ = हुटती, खत्म होती। अथाहु = गहरा। अमिअ धारा रसु = नाम अमृत की धाराओं का स्वाद। गुटइ = गट गट करके पीता है। अर्थ: (गुरु रामदास जी के हृदय में) अकाल पुरख की प्यार भरी भक्ति के चश्मे चल रहे हैं। (गुरु रामदास जी की अकाल-पुरख के साथ जो) पहले की प्रीति (है, वह) खत्म नहीं होती; गुरु (अमरदास जी) का (जो) अथाह शब्द (है, उस द्वारा गुरु रामदास) नाम-अमृत की धाराओं का स्वाद गट-गट करके ले रहा है। मति माता संतोखु पिता सरि सहज समायउ ॥ आजोनी स्मभविअउ जगतु गुर बचनि तरायउ ॥ पद्अर्थ: सरि सहज = सहज के सरोवर में, आत्मिक अडोलता के सरोवर में। समायउ = लीन हुआ है। आजोनी = जूनियों से रहत। संभविअउ = अपने आप से प्रकाश करने वाला। गुर बचनि = सतिगुरु के वचनों द्वारा। अर्थ: (ऊँची) मति (गुरु रामदास जी की) माता है और संतोख (आप का) पिता है (भाव, आप इन गुणों में जन्में-पले हैं, आप ऊँची बुद्धि वाले और पूर्ण संतोखी हैं)। (गुरु रामदास) सदा शान्ति के सरोवर में डुबकी लगाए रखता है। (गुरु रामदास) जूनियों से रहित और स्वै-प्रकाश हरि का रूप है। संसार को (आप ने) सतिगुरु के वचनों से तैरा दिया है। अबिगत अगोचरु अपरपरु मनि गुर सबदु वसाइअउ ॥ गुर रामदास कल्युचरै तै जगत उधारणु पाइअउ ॥८॥ पद्अर्थ: अबिगत = अव्यक्त, अदृष्य। अगोचरु = जो इन्द्रियों की पहुँच से परे है। अपर = परे से परे, बेअंत। जगत उधारणु = संसार का उद्धार करने वाला अकाल-पुरख। अर्थ: (गुरु रामदास) अदृष्य अगोचर और बेअंत हरि का रूप है। (आप ने अपने) मन में सतिगुरु का शब्द बसाया है। कवि कलसहार कहता है: ‘हे गुरु रामदास! तूने जगत का उद्धार करने वाला अकाल-पुरख पा लिया है’।8। जगत उधारणु नव निधानु भगतह भव तारणु ॥ अम्रित बूंद हरि नामु बिसु की बिखै निवारणु ॥ पद्अर्थ: नव निधानु = नौ (निधियों) का खजाना। भगतह = भगतों को। भव = संसार सागर। तारणु = तैराने योग्य, उद्धार करने योग्य। हरी नामु = हरि का नाम। बिसु = विश्व, सारा संसार। बिखै = विष, जहर। निवारणु = दूर करने के समर्थ। अर्थ: (सतिगुरु रामदास जी के पास) हरि का नाम, (मानो), अमृत की बूँद है, जो संसार को तारने-योग्य है, जो नौ निधियों का भंडार है, जो भक्त-जनों को संसार-सागर से पार करने के समर्थ है और जो सारे संसार के विष को दूर करने योग्य है। सहज तरोवर फलिओ गिआन अम्रित फल लागे ॥ गुर प्रसादि पाईअहि धंनि ते जन बडभागे ॥ पद्अर्थ: तरोवर = श्रेष्ठ वृक्ष। पाईअहि = मिलते हैं। धंनि = भाग्यों वाले। ते जन = वे लोग। अर्थ: गुरु रामदास आत्मिक अडोलता का श्रेष्ठ वृक्ष है जो फला-फुला हुआ है, (इस वृक्ष को) ज्ञान देने वाले अमृत फल लगे हुए हैं। (यह फल) गुरु की कृपा से मिलते हैं, और वह मनुष्य धन्य और अति भाग्याशाली हैं, (जिनको यह फल प्राप्त हुए हैं)। ते मुकते भए सतिगुर सबदि मनि गुर परचा पाइअउ ॥ गुर रामदास कल्युचरै तै सबद नीसानु बजाइअउ ॥९॥ पद्अर्थ: ते मुकते = वह मनुष्य तैर गए हैं। सबदि = शब्द की इनायत से। मनि = मन में। गुर परचा = गुरु के साथ प्यार। सबद नीसानु = शब्द का नगारा। अर्थ: वह मनुष्य सतिगुरु के शब्द की इनायत से मुक्त हो गए हैं, जिन्होंने अपने मन में गुरु (रामदास जी) के साथ प्यार डाला है। कवि कलसहार कहता है: ‘हे गुरु रामदास! तूने शब्द का नगारा बजाया है’।9। |
Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh |