श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

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आसा महला ३ ॥ सचे रते से निरमले सदा सची सोइ ॥ ऐथै घरि घरि जापदे आगै जुगि जुगि परगटु होइ ॥१॥ ए मन रूड़्हे रंगुले तूं सचा रंगु चड़ाइ ॥ रूड़ी बाणी जे रपै ना इहु रंगु लहै न जाइ ॥१॥ रहाउ ॥ हम नीच मैले अति अभिमानी दूजै भाइ विकार ॥ गुरि पारसि मिलिऐ कंचनु होए निरमल जोति अपार ॥२॥ बिनु गुर कोइ न रंगीऐ गुरि मिलिऐ रंगु चड़ाउ ॥ गुर कै भै भाइ जो रते सिफती सचि समाउ ॥३॥ भै बिनु लागि न लगई ना मनु निरमलु होइ ॥ बिनु भै करम कमावणे झूठे ठाउ न कोइ ॥४॥ जिस नो आपे रंगे सु रपसी सतसंगति मिलाइ ॥ पूरे गुर ते सतसंगति ऊपजै सहजे सचि सुभाइ ॥५॥ बिनु संगती सभि ऐसे रहहि जैसे पसु ढोर ॥ जिन्हि कीते तिसै न जाणन्ही बिनु नावै सभि चोर ॥६॥ इकि गुण विहाझहि अउगण विकणहि गुर कै सहजि सुभाइ ॥ गुर सेवा ते नाउ पाइआ वुठा अंदरि आइ ॥७॥ सभना का दाता एकु है सिरि धंधै लाइ ॥ नानक नामे लाइ सवारिअनु सबदे लए मिलाइ ॥८॥९॥३१॥ {पन्ना 427}

पद्अर्थ: रते = रंगे हुए। सची = सदा कायम रहने वाली। सोइ = शोभा। अैथै = इस जगत में। घरि घरि = हरेक घर में। आगै = परलोक में। जुगि जुगि = हरेक युग में, सदा ही। परगटु = मशहूर।1।

ऐ = हे! रूढ़े = सुंदर। रंगुले = रंगीले। सदा = सदा स्थिर रहने वाला। रपै = रंगा जाए।1। रहाउ।

दूजै भाइ = माया के प्यार में। गुरि पारसि मिलिअै = अगर पारस गुरू मिल जाए। कंचनु = सोना।2।

रंगीअै = रंगा जाता । भै = डर अदब में। भाइ = प्रेम में। सचि = सदा स्थिर हरी में। समाउ = लीनता।3।

लागि = पाह (कपड़े पर पक्का रंग चढ़ाने से पहले नमक या सोडे में उबाला जाता है, इसे लाग कहते हैं, इसके बिना रंगा पक्का नहीं चढ़ता)। करम = (निहित धार्मिक) कर्म। ठाउ = स्थान, आसरा।4।

जिस नो = जिस को (शब्द ‘जिस’ की ‘ु’ मात्रा ‘नो’ के कारण हट गई है)। रपसी = रंगा जाएगा। ते = से।5।

सभि = सारे। ढोर = पशु। जिनी = जिस (परमात्मा) ने। तिसै = उस को। जाणनी = जानते।6।

इकि = (शब्द ‘इक’ का बहुवचन)। विकणहि = बिक जाते हैं। वुठा = आ बसा।7।

सिरि = सिर सिर, हरेक के सिर से, हरेक को। सवारिअनु = उसने सवार दिए हैं।8।

अर्थ: हे सोहणे मन! हे रंगीले मन! (तू अपने पर) सदा कायम रहने वाला नाम-रंग चढ़ा। (हे भाई!) अगर (ये मन) सोहणी सिफत सालाह की बाणी से रंगा जाए, तो (इस का) ये रंग कभी नहीं उतरता कभी दूर नहीं होता।1। रहाउ।

हे भाई! जो मनुष्य सदा-स्थिर प्रभू (के नाम रंग) में रंगे जाते हैं वे पवित्र जीवन वाले हो जाते हैं उन्हें सदा कायम रहने वाली शोभा मिलती है, इस दुनिया में वह हरेक घर में प्रमुख हो जाते हैं, आगे परलोक में भी उनकी शोभा हमेशा के लिए उजागर हो जाती है।1।

हे भाई! माया के प्यार में विकारों में फस के हम जीव नीच गंदे आचरण वाले और अहंकारी बन जाते हैं। पारस गुरू को मिल के हम सोना बन जाते हैं, हमारे अंदर बेअंत प्रभू की पवित्र ज्योति जाग पड़ती है।2।

हे भाई! गुरू की शरण पड़े बिना कोई मनुष्य (नाम-रंग से) रंगा नहीं जा सकता, अ्रगर गुरू मिल जाए तो ही नाम-रंग चढ़ता है। जो मनुष्य गुरू के भय-अदब से गुरू के प्रेम के द्वारा रंगे जाते हैं, सिफत सालाह की बरकति से सदा-स्थिर प्रभू में उनकी लीनता हो जाती है।3।

हे भाई! डर-अदब के बिना (मन रूपी कपड़े को) पाह नहीं लग सकती (पाह के बिना मन-कपड़े को पक्का प्रेम रंग नहीं चढ़ता) मन साफ-सुथरा नहीं हो सकता। इस डर-अदब के बिना (निहित धार्मिक) कर्म किए भी जाएं तो भी (मनुष्य झूठ का प्रेमी ही रहता है, और झूठे को प्रभू की हजूरी में) जगह नहीं मिलती।4।

हे भाई! साध-संगति में ला के जिस मनुष्य (के मन) को परमात्मा स्वयं ही नाम-रंग चढ़ाता है वही रंगा जाएगा। साध-संगति पूरे गुरू के द्वारा ही मिलती है (जिसे मिलती है वह) आत्मिक अडोलता में, सदा स्थिर प्रभू में, प्रभू प्रेम में (मस्त रहता है)।5।

साध-संगति के बिना सारे मनुष्य पशुओं की तरह घूमते फिरते हैं, जिस परमात्मा ने उन्हें पैदा किया है उसके साथ सांझ नहीं डालते, उसके नाम के बिना सारे उसके चोर हैं।6।

(हे भाई!) कई मनुष्य ऐसे भी हैं जो गुरू के द्वारा आत्मिक अडोलता में टिके रहते हैं, प्रभू प्रेम में जुड़ते हैं, वे परमात्मा के गुण खरीदते हैं (गुणों के बदले) उनके अवगुण बिक जाते हैं (दूर हो जाते हैं)। गुरू की बताई सेवा की बरकति से वे प्रभू का नाम-सौदा प्राप्त कर लेते हैं, परमात्मा उनके अंदर आ बसता है।7।

(पर, हे भाई! किसी के वश की बात नहीं) परमात्मा खुद ही सब जीवों को सब कुछ देने वाला है, वह खुद ही हरेक जीव को धंधे में लगाता है। हे नानक! उसने खुद ही अपने नाम में जोड़ के जीवों के जीवन सुंदर बनाए हैं उसने आप ही गुरू के शबद द्वारा जीवों को अपने चरणों में जोड़ा है।8।9।31।

आसा महला ३ ॥ सभ नावै नो लोचदी जिसु क्रिपा करे सो पाए ॥ बिनु नावै सभु दुखु है सुखु तिसु जिसु मंनि वसाए ॥१॥ तूं बेअंतु दइआलु है तेरी सरणाई ॥ गुर पूरे ते पाईऐ नामे वडिआई ॥१॥ रहाउ ॥ अंतरि बाहरि एकु है बहु बिधि स्रिसटि उपाई ॥ हुकमे कार कराइदा दूजा किसु कहीऐ भाई ॥२॥ बुझणा अबुझणा तुधु कीआ इह तेरी सिरि कार ॥ इकन्हा बखसिहि मेलि लैहि इकि दरगह मारि कढे कूड़िआर ॥३॥ इकि धुरि पवित पावन हहि तुधु नामे लाए ॥ गुर सेवा ते सुखु ऊपजै सचै सबदि बुझाए ॥४॥ इकि कुचल कुचील विखली पते नावहु आपि खुआए ॥ ना ओन सिधि न बुधि है न संजमी फिरहि उतवताए ॥५॥ नदरि करे जिसु आपणी तिस नो भावनी लाए ॥ सतु संतोखु इह संजमी मनु निरमलु सबदु सुणाए ॥६॥ लेखा पड़ि न पहूचीऐ कथि कहणै अंतु न पाइ ॥ गुर ते कीमति पाईऐ सचि सबदि सोझी पाइ ॥७॥ इहु मनु देही सोधि तूं गुर सबदि वीचारि ॥ नानक इसु देही विचि नामु निधानु है पाईऐ गुर कै हेति अपारि ॥८॥१०॥३२॥ {पन्ना 427}

पद्अर्थ: नावै नो = हरि नाम को। सो = वह मनुष्य। तिसु = उस मनुष्य को। मंनि = मन में।1।

दइआलु = दया का घर, दयालु। है = हैं। ते = से। नामे = नाम में ही, नाम से ही। वडिआई = इज्जत।1। रहाउ।

ऐकु = सिर्फ परमात्मा। बहु बिधि = कई किसमों की। हुकमे = अपने हुकम में ही। किसु = किसे? भाई = हे भाई!।2।

बुझणा = समझ। अबुझणा = ना समझी। सिरि = (हरेक के) सिर पर। मेलि लैहि = तू मिला लेता है। कूड़िआर = झूठे।3।

इकि = (‘इक’ का बहुवचन)। धुरि = तेरी हजूरी से ही। सचै सबदि = सदा-सिथर हरी की सिफत सालाह वाले शबद द्वारा।4।

कुचल = कुचाल वाले, खोटी चालों वाले। कुचील = गंदे। विखली = दुराचारनि। विखलीपते = दुराचारी मनुष्य। नावहु = नाम से। खुआऐ = गवाए। ओन = उन्हें। सिधि = सफलता। बुधि = अकल। संजमी = अच्छी रहणी वाले। उतवताऐ = उखड़े हुए, डावां डोल।5।

तिस नो = उसे (‘तिस’ की ‘ु’ मात्रा संबंधक ‘नो’ के कारण हट गई है)। भावनी = श्रद्धा। सतु = दान, दया।6।

कथि = बयान करके। कहणै = कहने से। ते = से। सचि = सदा स्थिर हरी में। सबदि = शबद में।7।

देही = शरीर। सोधि = तलाश कर, परख। निधानु = खजाना। हंति = प्रेम से। हेति अपारि = अटॅुट पेम के द्वारा।8।

अर्थ: हे प्रभू! तू बेअंत है, तू दया का श्रोत है, मैं तेरी शरण आया हूँ। (अगर तेरी मेहर हो तो तेरा नाम) पूरे गुरू से मिलता है, और तेरे नाम की बरकति से (लोक-परलोक में) आदर मिलता है।1। रहाउ।

(हे भाई! दुखों में घबरा के) सारी दुनिया हरि-नाम की चाहत करती है, पर वही मनुष्य हरि-नाम प्राप्त करता है जिस पर प्रभू स्वयं मेहर करता है। हरि-नाम से टूटने पर (जगत में) निरा दुख ही दुख है, सुख सिर्फ उसे है जिसके मन में प्रभू अपना नाम बसाता है।1।

हे भाई! परमात्मा ने ये कई रंगों की दुनिया पैदा की हुई है, हरेक के अंदर और सारी दुनिया में वह स्वयं ही बसता है। प्रभू अपने हुकम अनुसार ही सब जीवों से काम करवाता है, कोई और ऐसी समर्था वाला नहीं है।2।

हे प्रभू! समझ और बेसमझी, ये खेल तूने ही रची है, हरेक जीव ने वही करना है जो (तेरी सिर कार लिखी है) तूने उसके लिए फरमाया है (तेरे ही हुकम में कोई समझ वाला और कोई बेसमझी वाला काम करता है)। कई जीवों पर तू बख्शिश करता है (और अपने चरणों में जोड़ लेता है) कई माया-ग्रसित जीवों को अपनी हजूरी में से धक्के मार के बाहर निकाल देता है।3।

हे प्रभू! कई ऐसे हैं जिन्हें तूने धुर से ही पवित्र जीवन वाले बना दिया है, तूने उन्हें अपने नाम में जोड़ा हुआ है। गुरू की बताई सेवा से उन्हें आत्मिक आनंद मिलता है। गुरू उन्हें सदा-स्थिर हरि-नाम में जोड़ के (सही जीवन की) समझ बख्शता है।4।

हे भाई! कई ऐसे मनुष्य हैं जो कुचरित्र हैं गंदे हैं दुराचारी हैं, उन्हें परमात्मा ने अपने नाम से तोड़ा हुआ है, उन्होंने जिंदगी में कामयाबी नहीं पाई, सद्-बुद्धि नहीं सीखी, वे अच्छी रहन-सहन (रहणी) वाले नहीं बने, डावाँ-डोल भटकते फिरते हैं।5।

हे भाई! जिस मनुष्य पर प्रभू मेहर की निगाह करता है उसके अंदर अपने नाम की श्रद्धा पैदा करता है, उसको (गुरू के माध्यम से अपनी सिफत सालाह का) शबद सुनाता है, उसका मन पवित्र हो जाता है। सेवा करनी, संतोषी होना- वह मनुष्य इस किस्म की रहणी वाला बन जाता है।6।

(हे भाई! प्रभू बेअंत गुणों का मालिक है उसके गुणों का) हिसाब करके (गुणों के आखीर तक कोई) पहुँच नहीं सकता, उसके गुण गिन-गिन के बयान कर-कर के गुणों की गिनती खत्म नहीं की जा सकती। उस प्रभू की कद्र-कीमति (सिर्फ) गुरू से ही मिलती है (कि वह बेअंत है बेअंत है)। गुरू अपने शबद में जोड़ता है, गुरू सदा-स्थिर हरि-नाम में जोड़ता है, और सूझ बख्शता है।7।

हे भाई! तू अपने इस मन को खोज, अपने शरीर को खोज, गुरू के शबद में जुड़ के विचार कर। सारे सुखों का खजाना हरि-नाम शरीर में ही है। गुरू की अपार मेहर से ही मिलता है।8।10।32।

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Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh