श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल |
Page 85 मः १ ॥ गलीं असी चंगीआ आचारी बुरीआह ॥ मनहु कुसुधा कालीआ बाहरि चिटवीआह ॥ रीसा करिह तिनाड़ीआ जो सेवहि दरु खड़ीआह ॥ नालि खसमै रतीआ माणहि सुखि रलीआह ॥ होदै ताणि निताणीआ रहहि निमानणीआह ॥ नानक जनमु सकारथा जे तिन कै संगि मिलाह ॥२॥ पद्अर्थ: आचारी = चाल चलन में। मनहु = मन से। कुसुधा = खोटी। तिनाड़ीआ = उनकी। सेवहि दरु = दरवाजे पे बैठी हैं। सकारथा = सफल।2। अर्थ: हम बातों में निपुण (है, पर) आचरन की बुरी हैं, मन से खोटी और काली (हैं, पर) बाहर से साफ सुथरी। (फिर भी) हम नकल उनकी करती हैं जो सावधान हो के पति के प्यार में भीगी हुई हैं और आनन्द, सुख माणती हैं, जो ताकत के होते हुए भी विनम्रता में रहती हैं। हे नानक! (हमारा) जनम सफल (तभी हो सकता है) यदि उनकी संगति में रहें।2। पउड़ी ॥ तूं आपे जलु मीना है आपे आपे ही आपि जालु ॥ तूं आपे जालु वताइदा आपे विचि सेबालु ॥ तूं आपे कमलु अलिपतु है सै हथा विचि गुलालु ॥ तूं आपे मुकति कराइदा इक निमख घड़ी करि खिआलु ॥ हरि तुधहु बाहरि किछु नही गुर सबदी वेखि निहालु ॥७॥ पद्अर्थ: मीना = मछली। वताइदा = बिछाता। सैबालु = (संस्कृत: शैवाल) पानी में हरे रंग का जाला (भाव, दुनिया के पदार्थ)। अलिपतु = अलिप्त, निराला। सै हथा विचि = सैंकड़ों हाथ गहरे (पानी) में। गुलाल = सुंदर। निमख = पलक झपकने जितना समय। निहालु = प्रसन्न, चढ़ती कला में, खिला हुआ।7। अर्थ: (हे प्रभु!) तू स्वयं ही (मछली का जीवन-रूप) जल है, स्वयं ही (जल में) मछली है, और स्वयं ही जाल है। तू खुद ही जाल बिछाता है और खुद ही जल में जाला है, तू खुद ही गहरे जल में सुंदर निर्लिप कमल है। (हे हरि!) जो (जीव) एक पलक मात्र (तेरा) ध्यान धरे (उसे) तू स्वयं ही (इस जाल में से) छुड़ाता है। हे हरि! तुझसे परे और कुछ नही है, सतिगुरु के शब्द से (तुझे हर जगह) देख के (कमल के फूल की तरह) प्रसन्न अवस्था में रह सकते हैं। सलोक मः ३ ॥ हुकमु न जाणै बहुता रोवै ॥ अंदरि धोखा नीद न सोवै ॥ जे धन खसमै चलै रजाई ॥ दरि घरि सोभा महलि बुलाई ॥ नानक करमी इह मति पाई ॥ गुर परसादी सचि समाई ॥१॥ पद्अर्थ: रोवै = रोता है, कलपता है। धोखा = चिन्ता। धन = जीव-स्त्री। दरि = (प्रभु के) दर पर। महिल = प्रभु के महल में, हजूरी में। करमी = मिहर से।1। अर्थ: (जिस मनुष्य को प्रभु के) भाणे की (रजा की, मर्जी की) समझ नहीं पड़ती, उसे बहुत रोना-धोना लगा रहता है, उसका मन चिन्ता में रहता है। (इस करके) सुख की नींद नहीं सो सकता। (भाव कभी शांति नही मिलती)। अगर (जीव) स्त्री (प्रभु) पति की रजा में चले तो दरगाह में और इस संसार में उसकी शोभा होती है और (प्रभु की) हजूरी में उसको आदर मिलता है। (पर, हे नानक!) प्रभु मेहर करे तो (रजा मानने वाली ये) समझ मिलती है, और गुरु की कृपा से (रजा के मालिक) सदा स्थिर सांई में जीव लीन हो जाता है।1। मः ३ ॥ मनमुख नाम विहूणिआ रंगु कसु्मभा देखि न भुलु ॥ इस का रंगु दिन थोड़िआ छोछा इस दा मुलु ॥ दूजै लगे पचि मुए मूरख अंध गवार ॥ बिसटा अंदरि कीट से पइ पचहि वारो वार ॥ नानक नाम रते से रंगुले गुर कै सहजि सुभाइ ॥ भगती रंगु न उतरै सहजे रहै समाइ ॥२॥ पद्अर्थ: छोछा = तुच्छ। पचि मुए = खुआर होते हैं। कीट = कीड़े। पइ = पड़ कर। वारो वार = बार बार। रंगुले = सुंदर। सहजि = सहज अवस्था में। सहजे = सहिज में।2। अर्थ: हे नाम से वंचित मनमुख! कुसंभ का (माया का) रंग देख के मोहित ना हो जा, इसका रंग (आनंद) थोड़े दिन ही रहता है, और इसका मुल्य भी तुच्छ सा ही होता है। जैसे बिष्ठा में पड़े हुए कीड़े करल-बरल करते हैं वैसे ही मूर्ख (अकल से) अंधे और मति हीन जीव माया के मोह में फंस के मुड़ मुड़ के दुखी होते हैं। हे नानक! जो जीव गुरु के ज्ञान और स्वाभाव में (अपनी मति और स्वाभाव लीन कर देते हैं), वे नाम में भीगे हुए और संदर हैं, सहज अवस्था में लीन रहने के कारण उनकी भक्ति का रंग कभी नहीं उतरता।2। पउड़ी ॥ सिसटि उपाई सभ तुधु आपे रिजकु स्मबाहिआ ॥ इकि वलु छलु करि कै खावदे मुहहु कूड़ु कुसतु तिनी ढाहिआ ॥ तुधु आपे भावै सो करहि तुधु ओतै कमि ओइ लाइआ ॥ इकना सचु बुझाइओनु तिना अतुट भंडार देवाइआ ॥ हरि चेति खाहि तिना सफलु है अचेता हथ तडाइआ ॥८॥ पद्अर्थ: संबाहिआ = पहुँचाया। इकि = कई जीव। मुहहु = मुंह से। ढाहिआ = बोला। ओइ = वह सारे जीव। बुझाइओनु = बताया, ज्ञान दिया उस (हरि) ने। चेति = चेत के, स्मरण करके।8। अर्थ: (हे हरि!) तूने स्वयं (सारा) संसार रचा है, और सबको रिजक पहुँचा रहा है। (फिर भी) कई जीव (तूझे राजक नहीं समझते हुए) छल-कपट करके पेट भरते हैं, और मुंह से झूठ-तूफान बोलते हैं। (हे हरि!) जो तेरी रजा है सो ही वो करते हैं, तूने उन्हें वैसे ही कामों (छल-कपट) में ही लगा रखा है। जिन्हें हरि ने अपने सच्चे नाम की सूझ बख्शी है, उन्हें इतने खजाने (संतोष के) उसने दिए हैं कि कमी नहीं आती। (असल बात ये है कि) जो जीव प्रभु को याद करके माया का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें फलती है। (भाव, वे तृष्णातुर नहीं होते) और रब की याद से वंचित लोगों के हाथ (सदा) फैले रहते हैं (भाव, उनकी तृष्णा नहीं मिटती)।8। सलोक मः ३ ॥ पड़ि पड़ि पंडित बेद वखाणहि माइआ मोह सुआइ ॥ दूजै भाइ हरि नामु विसारिआ मन मूरख मिलै सजाइ ॥ जिनि जीउ पिंडु दिता तिसु कबहूं न चेतै जो देंदा रिजकु स्मबाहि ॥ जम का फाहा गलहु न कटीऐ फिरि फिरि आवै जाइ ॥ मनमुखि किछू न सूझै अंधुले पूरबि लिखिआ कमाइ ॥ पूरै भागि सतिगुरु मिलै सुखदाता नामु वसै मनि आइ ॥ सुखु माणहि सुखु पैनणा सुखे सुखि विहाइ ॥ नानक सो नाउ मनहु न विसारीऐ जितु दरि सचै सोभा पाइ ॥१॥ पद्अर्थ: वखाणहि = व्याख्या करते हैं। सुआइ = स्वाद में। जिनि = जिस हरि ने। जीउ = जिंद। संबाहि देंदा = पहुँचाता है। मनि = मन में। माणहि = (नाम जपने वाले) माणते हैं। सुखि = सुख में। सुखे सुखि = सुख ही सुख में। जितु = जिस द्वारा।1। अर्थ: (जीभ से) पढ़ पढ़ के (पर) माया के मोह के स्वाद में पंडित लोग वेदों की व्याख्या करते हैं। (वेद पाठी होते हुए भी) जो मनुष्य माया के प्यार में हरि का नाम विसारता है, उस मन के मूर्ख को दण्ड मिलता है। (क्योंकि) जिस हरि ने जिंद और शरीर (भाव, मनुष्य जन्म) बख्शा है और जो रिजक पहुँचाता है उसे वह कभी याद भी नहीं करता, जम की फांसी उसके गले से कभी काटी नहीं जाती और मुड़ मुड़ के वह पैदा होता मरता है। अंधे मनमुख को कुछ समझ नहीं आती, और (पहले किए कर्मों के अनुसार जो संस्कार अपने हृदय से) लिखता रहा है, (उनके अनुसार ही अब भी) वैसे काम किए जाता है। (जिस मनुष्य को) सौभाग्यवश सुखदाता सतिगुरु मिल जाता है, नाम उसके मन में आ बसता है। (गुरु की शरण पड़ने वाले मनुष्य) आत्मिक आनंद का सुख भोगते हैं। (दुनिया का खाना) माणना (उनके वास्ते) आत्मिक आनंद ही है, और (उनकी उम्र) पूरी तरह सुख में ही व्यतीत होती है। हे नानक! ऐसा (सुखदाई) नाम मन में से विसारना ठीक नहीं, जिस से सच्ची दरगाह में शोभा मिलती है।1। |
Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh |