श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

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आसा महला ४ ॥ गुण गावा गुण बोली बाणी ॥ गुरमुखि हरि गुण आखि वखाणी ॥१॥

पद्अर्थ: गावा = मैं गाता हूँ, गाऊँ। बोली = बोलूँ, मैं उचारता हूँ। गुण बाणी = महिमा की वाणी। गुरमुखि = गुरु के सन्मुख हो के, गुरु के बताए हुए राह पर चल के। आखि = कह के, उचार के। वखाणी = मैं बयान करता हूँ।1।

अर्थ: (हे भाई!) गुरु की शरण पड़ के मैं भी परमात्मा के गुण गाता रहता हूँ, परमात्मा की महिमा की वाणी उचारता रहता हूँ, परमात्मा के गुण उचार-उचार के बयान करता रहता हूँ।1।

जपि जपि नामु मनि भइआ अनंदा ॥ सति सति सतिगुरि नामु दिड़ाइआ रसि गाए गुण परमानंदा ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: मनि = मन में। सति सति सति नामु = सतिनामु, सतिनामु, सतिनामु। गुरि = गुरु ने। रसि = रस से, प्रेम से। गुण परमानंदा = सबसे ऊँचे आत्मिक आनंद के मालिक प्रभु के गुण।1। रहाउ।

अर्थ: (हे भाई!) परमात्मा का नाम बार-बार जप के मन में आनंद पैदा हो जाता है। जिस मनुष्य के हृदय में गुरु ने सतनाम-सतनाम-सतनाम पक्का कर दिया, उसने बड़े प्रेम से परमानंद प्रभु के गुण गाने शुरू कर दिए।1। रहाउ।

हरि गुण गावै हरि जन लोगा ॥ वडै भागि पाए हरि निरजोगा ॥२॥

पद्अर्थ: निरजोग = निर्लिप।2।

अर्थ: (गुरु की शरण पड़ कर ही) परमात्मा का भक्त परमात्मा के गुण गाता है, और बड़ी किस्मत से उस निर्लिप परमात्मा को मिलता है।2।

गुण विहूण माइआ मलु धारी ॥ विणु गुण जनमि मुए अहंकारी ॥३॥

पद्अर्थ: धारी = धरने वाला। जनमि मुए = पैदा होते मरते रहते हैं।3।

अर्थ: (हे भाई!) परमात्मा की महिमा से वंचित हुए मनुष्य माया के मोह की मैल (अपने मन में) टिकाए रखते हैं। महिमा के बिना अहंकार में मस्त हुए जीव बार-बार पैदा होते मरते रहते हैं।3।

सरीरि सरोवरि गुण परगटि कीए ॥ नानक गुरमुखि मथि ततु कढीए ॥४॥५॥५७॥

पद्अर्थ: सरीरि = शरीर में। सरोवरि = सरोवर में। गुरमुखि = गुरु की शरण पड़ने वाले मनुष्य ने। मथि = रिड़क के, विचार के। ततु = निचोड़, अस्लियत।4।

अर्थ: (हे भाई! मनुष्य के) इस शरीर सरोवर में (परमात्मा के गुण गुरु ने ही) प्रगट किए हैं। हे नानक! (जैसे दूध मथ के मक्खन निकालते हैं, वैसे ही) गुरु की शरण पड़ने वाला मनुष्य (परमात्मा के गुणों को) बारम्बार विचार के (जीवन का) निचोड़ (ऊँचा और स्वच्छ जीवन) प्राप्त कर लेता है।4।5।57।

आसा महला ४ ॥ नामु सुणी नामो मनि भावै ॥ वडै भागि गुरमुखि हरि पावै ॥१॥

पद्अर्थ: सुणी = सुनना, मैं सुनता हूँ। नामो = नाम ही। मनि = मन में। गुरमुखि = गुरु की शरण पड़ने वाला मनुष्य।1।

अर्थ: (हे भाई!) मैं (सदा परमात्मा का) नाम सुनता रहता हूँ, नाम ही मेरे मन में प्यारा लग रहा है। गुरु की शरण पड़ने वाला मनुष्य बड़ी किस्मत से ये हरि नाम प्राप्त कर लेता है।1।

नामु जपहु गुरमुखि परगासा ॥ नाम बिना मै धर नही काई नामु रविआ सभ सास गिरासा ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: गुरमुखि = गुरु की शरण पड़ के। परगासा = प्रकाश। धर = आसरा। मै = मुझे। रविआ = स्मरण किया। सास गिरासा = सांस और ग्रास से।1। रहाउ।

अर्थ: (हे भाई!) गुरु की शरण पड़ के परमात्मा का नाम जपा करो (नाम जपने की इनायत से अंदर ऊँचे आत्मिक जीवन का) प्रकाश हो जाएगा। परमात्मा के नाम के बिना मुझे (तो आत्मिक जीवन के वास्ते) और कोई आत्मिक जीवन नहीं दिखता (इस वास्ते) मैं हरेक सांस से, हरेक ग्रास से प्रभु का नाम स्मरण करता रहता हूँ।1। रहाउ।

नामै सुरति सुनी मनि भाई ॥ जो नामु सुनावै सो मेरा मीतु सखाई ॥२॥

पद्अर्थ: नामै सुरति = नाम की ही तवज्जो, श्रोत। भाई = भा गई, प्यारी लगी। सखाई = साथी।2।

अर्थ: (हे भाई!) जब से मैंने हरि नाम की श्रोत सुनी है (तब से ये मेरे) मन को प्यारी लग रही है। वही मनुष्य मेरा मित्र है, मेरा साथी है, जो मुझे परमातमा का नाम सुनाता है।2।

नामहीण गए मूड़ नंगा ॥ पचि पचि मुए बिखु देखि पतंगा ॥३॥

पद्अर्थ: मूढ़ = मूर्ख। नंगा = नंगे, कंगाल। पचि पचि = जल जल के, ख्वार हो हो के। मुए = आत्मिक मौत मरे। बिख = जहर। देखि = देख के।3।

अर्थ: (हे भाई!) परमात्मा के नाम से वंचित हुए मूर्ख मनुष्य (यहां से) ख़ाली हाथ चले जाते हैं, (जैसे) पतंगा (जलते दीपक को) देख के (जल मरता है, वैसे ही नाम-हीन मनुष्य आत्मिक मौत लाने वाली माया के) ज़हर में दुखी हो-हो के आत्मिक मौत मरते हैं।3।

आपे थापे थापि उथापे ॥ नानक नामु देवै हरि आपे ॥४॥६॥५८॥

पद्अर्थ: थापे = बनाता है। थापि = बना के। उथापे = नाश करता है। आपे = स्वयं ही।4।

अर्थ: (पर) हे नानक! (जीवों के भी क्या वश?) जो परमात्मा खुद ही जगत की रचना रचता है, जो स्वयं ही रच के नाश भी करता है, वह परमात्मा खुद ही हरि-नाम की दाति देता है।4।6।58।

आसा महला ४ ॥ गुरमुखि हरि हरि वेलि वधाई ॥ फल लागे हरि रसक रसाई ॥१॥

पद्अर्थ: गुरमुखि = गुरु के सन्मुख रहने वाले मनुष्य। वधाई = पाल के बड़ी की। हरि रसक = हरि नाम के रसिए। रसाई = रस देने वाले, स्वादिष्ट।1।

अर्थ: (हे भाई! परमात्मा का नाम, जैसे, बेल है) गुरु की शरण पड़ने वाले मनुष्यों ने इस हरि-नाम बेल को (स्मरण के जल से सींच-सींच के अपने अंदर) बड़ा कर लिया है, (उनके अंदर उनके आत्मिक जीवन में इस बेल को) रस देने वाले स्वादिष्ट (आत्मिक गुणों के) फल लगते हैं।1।

हरि हरि नामु जपि अनत तरंगा ॥ जपि जपि नामु गुरमति सालाही मारिआ कालु जमकंकर भुइअंगा ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: हरि अनत तरंगा = बेअंत लहरों के मालिक हरि। अनत = अनंत, बेअंत। तरंग = लहरे। सालाही = महिमा कर। कालु = मौत, आत्मिक मौत, मौत का डर। जम कंकर = (किंकर = नौकर) जमदूत। भुइअंगा = सांप।1। रहाउ।

अर्थ: (हे भाई! जगत के अनेक जीव-जंतु रूप) बेअंत लहरों के मालिक परमात्मा का नाम जप स्मरण कर। गुरु की मति ले के बार-बार हरि नाम स्मरण कर और महिमा करता रह। (जिस मनुष्य ने नाम जपा, जिसने महिमा की उसने मन-) सर्प को मार लिया, उसने मौत के डर को खत्म कर लिया, उसने जमदूतों को मार लिया। जमदूत उसके नजदीक नहीं फटकते।1। रहाउ।

हरि हरि गुर महि भगति रखाई ॥ गुरु तुठा सिख देवै मेरे भाई ॥२॥

पद्अर्थ: महि = में। तुठा = प्रसन्न। सिख = सिख को, सिखों को। भाई = हे भाई!।2।

अर्थ: हे मेरे भाई! परमात्मा ने (अपनी) भक्ति गुरु में टिका रखी है, और गुरु प्रसन्न हो के (भक्ति की ये दाति) सिख को देता है।2।

हउमै करम किछु बिधि नही जाणै ॥ जिउ कुंचरु नाइ खाकु सिरि छाणै ॥३॥

पद्अर्थ: बिधि = तरीका। कुंचरु = हाथी। नाई = नहा के। सिरि = सिर पर।3।

अर्थ: (पर, जो मनुष्य गुरु की शरण नहीं पड़ता और अपने) अहंकार में ही (अपनी ओर से धार्मिक) काम (भी करता है, वह परमात्मा की) भक्ती की रत्ती मात्र भी सार नहीं जानता (अहंकार के आसरे किए हुए उसके धार्मिक काम ऐसे हैं) जैसे हाथी नहा के अपने सिर पर मिट्टी डाल लेता है।3।

जे वड भाग होवहि वड ऊचे ॥ नानक नामु जपहि सचि सूचे ॥४॥७॥५९॥

पद्अर्थ: होवहि = हो जाएं। जपहि = जपते हैं। सचि = सदा स्थिर प्रभु में (जुड़ के)। सुचे = पवित्र।4।

अर्थ: हे नानक! अगर बड़े भाग्य हों, यदि बहुत उच्च भाग्य हों तो मनुष्य (गुरु की शरण में पड़ के परमात्मा का) नाम जपते हैं। (इस तरह) सदा कायम रहने वाले परमात्मा में जुड़ के वह पवित्र जीवन वाले बन जाते हैं।4।7।59।

आसा महला ४ ॥ हरि हरि नाम की मनि भूख लगाई ॥ नामि सुनिऐ मनु त्रिपतै मेरे भाई ॥१॥

पद्अर्थ: मनि = मन में। नामि सुनिऐ = अगर हरि नाम सुनते रहे। त्रिपतै = तृप्त हो जाता है। भाई = हे भाई!।1।

अर्थ: हे मेरे भाई! (मेरे) मन में सदा परमात्मा की भूख लगी रहती है (इस भूख की इनायत से माया की भूख नहीं लगती, क्योंकि) अगर परमात्मा का नाम सुनते रहें तो मन (माया की ओर से) संतुष्ट रहता है (तृप्त रहता है)।1।

नामु जपहु मेरे गुरसिख मीता ॥ नामु जपहु नामे सुखु पावहु नामु रखहु गुरमति मनि चीता ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: नामे = नाम में ही। मनि = मन मे।1। रहाउ।

अर्थ: हे मेरे गुरु के सिखो! हे मेरे मित्रो!! (सदा परमात्मा का) नाम जपते रहो, नाम जपते रहो। नाम में जुड़ के आत्मिक आनंद लो। गुरु की मति के द्वारा परमात्मा के नाम को अपने मन में, अपने चित्त में टिकाए रखो।1। रहाउ।

नामो नामु सुणी मनु सरसा ॥ नामु लाहा लै गुरमति बिगसा ॥२॥

पद्अर्थ: नामो नामु = नाम ही नाम। सुणी = सुन-सुन के। सरसा = स+रस, हरा, जीवन रस वाला। लाहा = लाभ। बिगसा = खिल जाता है।2।

अर्थ: (हे मेरे भाई!) सदा परमात्मा का नाम ही नाम सुन के मन (प्रेम-दया आदि गुणों के साथ) हरा हुआ रहता है। गुरु की मति की इनायत से परमात्मा का नाम कमा-कमा के मन प्रसन्न टिका रहता है।2।

नाम बिना कुसटी मोह अंधा ॥ सभ निहफल करम कीए दुखु धंधा ॥३॥

पद्अर्थ: कुसटी = कोढ़ी। निहफल = व्यर्थ। धंधा = माया का जंजाल।3।

अर्थ: (जैसे कोई कोढ़ी, कोढ़ के दर्द से बिलकता रहता है, वैसे ही) परमात्मा के नाम से विछुड़ा हुआ मनुष्य आत्मिक रोगों से ग्रसित हुआ दुखी रहता है। माया के मोह उसे (सही जीवन-जुगति की ओर से) अंधा किए रहते हैं। और जितने भी काम वह करता है, सब व्यर्थ जाते हैं, वह काम उसको (आत्मिक) दुख ही देते हैं, उसके लिए माया का जाल ही बने रहते हैं।3।

हरि हरि हरि जसु जपै वडभागी ॥ नानक गुरमति नामि लिव लागी ॥४॥८॥६०॥

पद्अर्थ: जसु = महिमा। नामि = नाम में। लिव = लगन।4।

अर्थ: हे नानक! बहुत भाग्यशाली है वह मनुष्य जो (गुरु की मति ले के) सदा परमात्मा की महिमा करता है। गुरु की मति की इनायत से परमात्मा के नाम में लगन बनी रहती है।4।8।60।

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Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh