श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

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आसा ॥ कहा सुआन कउ सिम्रिति सुनाए ॥ कहा साकत पहि हरि गुन गाए ॥१॥ राम राम राम रमे रमि रहीऐ ॥ साकत सिउ भूलि नही कहीऐ ॥१॥ रहाउ ॥ कऊआ कहा कपूर चराए ॥ कह बिसीअर कउ दूधु पीआए ॥२॥ सतसंगति मिलि बिबेक बुधि होई ॥ पारसु परसि लोहा कंचनु सोई ॥३॥ साकतु सुआनु सभु करे कराइआ ॥ जो धुरि लिखिआ सु करम कमाइआ ॥४॥ अम्रितु लै लै नीमु सिंचाई ॥ कहत कबीर उआ को सहजु न जाई ॥५॥७॥२०॥ {पन्ना 481}

पद्अर्थ: कहा = क्या लाभ? कोई फायदा नहीं। सुआन = कुक्ता। साकत = ईश्वर से टूटा हुआ जीव। पहि = पास।1।

रमे रमि रहीअै = सदा सिमरते रहें। भूलि = भूल के, कभी भी। कहीअै = सिमरन का उपदेश करें। रहाउ।

कपूर = मुश्क कपूर। चराए = खिलाने से। कह = क्या लाभ? बिसीअर = सांप।2।

बिबेक बुधि = अच्छा बुरा परखने की बुद्धि। परसि = छूह के। कंचनु = सोना। सोई = वही लोहा।3।

धुरि = धुर से, आदि से, जीव के किए कर्मों के अनुसार।4।

नीमु = नीम का पौधा। सिंचाई = पानी देना। उआ को = उस नीम के पौधे का। सहजु = पैदायशी स्वभाव।5।

अर्थ: (जैसे) कुत्ते को स्मृतियां सुनाने का कोई लाभ नहीं होता, वैसे ही साकत के पास परमात्मा के गुण गाने से साकत पर असर नहीं पड़ता।1।

(हे भाई! आप ही) सदा परमात्मा का सिमरन करना चाहिए, कभी भी किसी साकत को सिमरन करने की शिक्षा नहीं देनी चाहिए।1। रहाउ।

कौए को मुश्क कपूर खिलाने से कोई गुण नहीं निकलता (क्योंकि कौए की गंद खाने की आदत नहीं जा सकती, इसी तरह) सांप को दूध पिलाने से भी कोई फायदा नहीं हो सकता (वह डंग मारने से फिर भी नहीं टलेगा)।2।

यह अच्छे-बुरे काम की परख करने वाली अक्ल साध-संगति में बैठ के ही आती है, जैसे पारस को छू के वह लोहा भी सोना हो जाता है।3।

कुक्ता और साकत जो कुछ करते हैं, प्रेरित हुए ही करते हैं, पिछले किए कर्मों के अनुसार जो कुछ आदि से इनके माथे पर लिखा है (भाव, जो संस्कार इसके मन में बन चुके हैं) उसी तरह अब किए जाते हैं।4।

कबीर कहता है– अगर अमृत (भाव, मिठास वाला जल) ले के नीम के पौधे को बारंबार सींचते रहें, तो भी उस पौधे का मूल स्वभाव (कड़वापन) दूर नहीं हो सकता।5।7।20।

शबद का भाव: हरेक मनुष्य अपने पिछले किए कर्मों के संस्कारों का प्रेरित हुआ पुरानी लीहों पे चलता जा रहा है। सो, किसी को दी हुई शिक्षा कोई काट नहीं करती। पर, अगर विकारी मनुष्य किसी सबब से साध-संगति में आ जाए, सहजे सहज नई सोच से (नए कर्मों से) पुराने बुरे संस्कार मिटने शुरू हो जाते हैं, और आखिर मनुष्य शुद्ध सोना बन जाता है।20।

आसा ॥ लंका सा कोटु समुंद सी खाई ॥ तिह रावन घर खबरि न पाई ॥१॥ किआ मागउ किछु थिरु न रहाई ॥ देखत नैन चलिओ जगु जाई ॥१॥ रहाउ ॥ इकु लखु पूत सवा लखु नाती ॥ तिह रावन घर दीआ न बाती ॥२॥ चंदु सूरजु जा के तपत रसोई ॥ बैसंतरु जा के कपरे धोई ॥३॥ गुरमति रामै नामि बसाई ॥ असथिरु रहै न कतहूं जाई ॥४॥ कहत कबीर सुनहु रे लोई ॥ राम नाम बिनु मुकति न होई ॥५॥८॥२१॥ {पन्ना 481}

पद्अर्थ: सा = जैसा। सी = जैसी। कोटु = किला। खाई = चौड़ी और गहरी खाली खोद के किलों के चौगिर्दे बनाई जाती है और इसे किले की हिफाजत के लिए पानी से भर के रखते हैं। घर खबरि = घर की खबर, घर का नाम निशान। न पाई = नहीं मिलता।1।

मागउ = मैं मांगूँ। देखत नैन = आँखों सें देखते, हमारे सामने। जाई = जा रहा है, नाश हो रहा है।1। रहाउ।

नाती = पौत्र। दीया = दीपक। बाती = बक्ती।2।

जा के = जिस के घर। तपत रसोई = रसोई तपाते हैं, रोटी तैयार करते हैं। बैसंतर = आग। धोई = धोता है।3।

नामि = नाम में। न कत हूँ = किसी और जगह नहीं।4।

रे लोई = हे लोगो! हे जगत! मुकति = जगत की माया के मोह से मुक्ति।5।

(नोट: शब्द ‘रे’ पुलिंग है, इस वास्ते शब्द ‘लोई’ भी पुलिंग ही है। देखें इसी राम कबीर जी का शबद नं:35)।

अर्थ: मैं (परमात्मा से दुनिया की) कौन सी चीज माँगू? कोई भी चीज सदा रहने वाली नहीं है; मेरी आँखों के सामने सारा जगत चलता जा रहा है।1। रहाउ।

जिस रावण का लंका जैसा किला था, और समुंद्र जैसी (उस किले की रक्षा के लिए बनी हुई) खाई थी, उस रावण के घर का आज निशान नहीं मिलता।1।

जिस रावण के एक लाख पुत्र और सवा लाख पौत्र (बताए जाते हैं), उसके महलों में कहीं दीया-बाती जलता ना रहा।2।

(ये उस रावण का वर्णन है) जिसकी रसोई चंद्रमा और सूरज तैयार करते थे, जिसके कपड़े बैसंतर देवता धोता था (भाव, जिस रावण के पुत्र-पौत्रों की रोटी पकाने के लिए दिन-रात रसोई तपती रहती थी और उनके कपड़े साफ करने के लिए हर वक्त आग की भट्ठियां जलती रहती थीं)।3।

(सो) जो मनुष्य (इस नाशवंत जगत की ओर से हटा के अपने मन को) सतिगुरू की मति ले के प्रभू के नाम में टिकाता है, वह सदा अडोल रहता है, (इस जगत माया की खातिर) भटकता नहीं है।4।

क्बीर कहता है– सुनो, हे जगत के लोगो! प्रभू का नाम सिमरन के बिना (जगत के इस मोह से खलासी नहीं हो सकती)।5।8।21।

नोट: लोगों की जो राय रावण के बड़प्पन बाबत आम तौर पर बनी हुई थीं, उसका हवाला देते हुए कबीर जी कहते हैं कि जो रावण तुम्हारे ख्याल से इतना बली, धनी और परिवार वाला था, उसका भी कहीं अब नामो–निशान नहीं रह गया। रावण के एक लाख पुत्र और सवा लाख पौत्र वास्तव में थे या नहीं, कबीर जी का इससे कोई मतलब नहीं है।

आसा ॥ पहिला पूतु पिछैरी माई ॥ गुरु लागो चेले की पाई ॥१॥ एकु अच्मभउ सुनहु तुम्ह भाई ॥ देखत सिंघु चरावत गाई ॥१॥ रहाउ ॥ जल की मछुली तरवरि बिआई ॥ देखत कुतरा लै गई बिलाई ॥२॥ तलै रे बैसा ऊपरि सूला ॥ तिस कै पेडि लगे फल फूला ॥३॥ घोरै चरि भैस चरावन जाई ॥ बाहरि बैलु गोनि घरि आई ॥४॥ कहत कबीर जु इस पद बूझै ॥ राम रमत तिसु सभु किछु सूझै ॥५॥९॥२२॥ बाईस चउपदे तथा पंचपदे {पन्ना 481}

पद्अर्थ: पहिला = पहला। पूतु = पवित्र (प्रभू की अंश) थी। माई = माया की, माया के असर वाला। गुरु = जीव (जो बड़े असले वाला था)। चेले की पाई = मन रूपी चेले के पैरों में।1।

सिंघु = शेर, निडर,निर्भीक जीव। गाई = गाएं, इन्द्रियां। चरावत = चरा रहा है, संतुष्ट कर रहा है।1। रहाउ।

जल की मछुली = पानी के आसरे जीने वाली मछली, सत्संग के आसरे जीने वाली जीवात्मा। तरवरि = वृक्ष पर, इस संसार जहाँ बसेरा इस तरह है जैसे पक्षियों का वृक्ष पे। बिआई = सू पाई, व्यस्त हो गई। कुतरा = कतूरे को, संतोख को । बिलाई = बिल्ली, तृष्णा।2।

(नोट: कुत्ते का संतोष वाला स्वभाव प्रसिद्ध है)।

रे = हे भाई! तलै = निचली तरफ। बैसा = टहनियां, शाखाएं (राजपुरे-अंबाले वाली बोली)। बैसा तलै = टहनियां (अपने पैरों के) नीचे कर लीं, सांसारिक पसारे को आसरा बना लिया। सूला = शूल, आदि, असली मूल प्रभू। ऊपरि = ऊपर, बाहर निकाल दिया। पेडि = तन पर।3।

चरि = चढ़ के। घोरै = मन घोड़े पर। भैस = भैंस, वासना। बैलु = बैल (का धैर्य वाला स्वभाव)। गोनि = (तृष्णा की) छॅट। घरि = हृदय घर में।4।

पद = अवस्था। बूझै = समझ ले।4।

अर्थ: हे भाई! सुनो एक आश्चर्यजनक खेल (जो जगत में बरत रही है) हमारे देखते ही ये निडर असले वाला जीव इन्द्रियों को प्रसन्न करता फिरता है, जैसे, शेर गाएं चराता फिरता है।1। रहाउ।

ये जीवात्मा तो पवित्र (परमात्मा का अंश) थी, पर इस पर माया का प्रभाव पड़ गया, और बड़े असले वाला जीव (अपने ही बनाए हुए) मन चेले के पैरों में लगने लग पड़ा (अर्थात, मन के पीछे चलने लगा)।1।

सत्संग के आसरे जीने वाली जिंद सांसारिक कामों में व्यस्त हो गई है, तृष्णा रूपी बिल्ली इसके संतोष को हमारे देखते ही पकड़ के ले गई है।2।

हे भाई! जिस जीव ने सांसारिक पसारे को अपना आसरा बना लिया है और असली मूल प्रभू को अपने अंदर से बाहर निकाल दियार है। अब ऐसे (जीव) वृक्ष को फल फूल भी ऐसी ही वासना के ही लग रहे हैं।3।

(जीवात्मा के कमजोर पड़ने के कारण) वासना भैंस मन-घोड़े पर सवार हो के इसे विषौ भोगने के लिए भगाए फिरती है। (अब हालत ये बन गई है कि) धैर्य-रूपी बैल बाहर निकल गया है (भाव, धीरज नहीं रह गया), और तृष्णा की छॅट जीव पर आ पड़ी है।4।

कबीर कहते हैं - जो मनुष्य इस (घटने वाली घटना की) हालत को समझ लेता है, परमात्मा का सिमरन करके उसको जीवन के सही रास्ते की सारी सूझ आ जाती है (और, वह इस तृष्णा-जाल में नहीं फसता)।5।9।22।

आसा स्री कबीर जीउ के तिपदे ८ दुतुके ७ इकतुका १
ੴ सतिगुर प्रसादि ॥

बिंदु ते जिनि पिंडु कीआ अगनि कुंड रहाइआ ॥ दस मास माता उदरि राखिआ बहुरि लागी माइआ ॥१॥ प्रानी काहे कउ लोभि लागे रतन जनमु खोइआ ॥ पूरब जनमि करम भूमि बीजु नाही बोइआ ॥१॥ रहाउ ॥ बारिक ते बिरधि भइआ होना सो होइआ ॥ जा जमु आइ झोट पकरै तबहि काहे रोइआ ॥२॥ जीवनै की आस करहि जमु निहारै सासा ॥ बाजीगरी संसारु कबीरा चेति ढालि पासा ॥३॥१॥२३॥ {पन्ना 481}

पद्अर्थ: बिंदु ते = बिंदु से, एक बूँद से। जिनि = जिस (प्रभू) ने। पिंडु = शरीर। अगनि कुंड = आग के कुंड में। रहाइआ = रखा, बचाए रखा। मास = महीने। माता उदरि = माँ के पेट में। बहुरि = दुबारा, उससे पीछे (भाव, जनम लेने से)। लागी = आ दबाया।1।

काहे कउ = किस वास्ते, क्यों? लोभि = लोभ में। खोइआ = गवा लिया। पूरब = पिछला। भूमि = धरती (शरीर रूपी)। जनमि = जनम में।1। रहाउ।

बिरधि = बुढा। होना सो होइआ = बीता समय दुबारा हाथ नहीं आता। झोट = जूड़ा, केस। तबहि = तभी।2।

निहारै = देखता है। सासा = सांस। बाजीगरी = नट की खेल। चेति = याद कर, प्रभू की बंदगी कर। ढालि पासा = पासा फेंक।3।

अर्थ: जिस प्रभू ने (पिता की) एक बूँद से (तेरा) शरीर बना दिया, और (माँ के पेट की) आग के कुंड में तुझे बचाए रखा, दस महीने माँ के पेट में तेरी रक्षा की, (उसे बिसारने के कारण) जगत में जनम लेने पर तुझे माया ने आ दबाया है।1।

हे बंदे! क्यों लोभ में फंस रहा है और हीरे जैसा जनम गवा रहा है? पिछले जनम में (किए) कर्मों के अनुसार (मिले इस मानस-) शरीर में क्यों तू प्रभू के नाम का बीज नहीं बीजता?।1। रहाउ।

अब तू बालक से बूढ़ा हो गया है, पिछला बीता समय हाथ नहीं आना। जिस समय जम सिर से आ पकड़ेगा, तब रोने का क्या लाभ होगा?।2।

(बूढ़ा हो के तू अभी भी) तू (और) जीने की आशाएं बना रहा है, (और उधर) यम तेरे श्वासों पे निगाह गाड़े बैठा है (तेरी सांसें गिन रहा है) कि कब खत्म हों। हे कबीर! जगत नट की खेल ही है, (इस खेल में जीतने के लिए) प्रभू की याद का पासा फेंक (प्रभू की याद की खेल खेलो)।3।1।23।

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Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh