श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल |
Page 514 पउड़ी ॥ काइआ कोटु अपारु है मिलणा संजोगी ॥ काइआ अंदरि आपि वसि रहिआ आपे रस भोगी ॥ आपि अतीतु अलिपतु है निरजोगु हरि जोगी ॥ जो तिसु भावै सो करे हरि करे सु होगी ॥ हरि गुरमुखि नामु धिआईऐ लहि जाहि विजोगी ॥१३॥ {पन्ना 514} पद्अर्थ: काइआ = मानस शरीर। अतीतु = विरक्त। अलिपतु = जिस पर (माया का) असर ना हो सके। निरजोगु = निरबंध, मुक्त। विजोगी = विछोड़े, विजोग। अर्थ: मनुष्य का शरीर (मानो) एक बड़ा किला है जो मनुष्य को भाग्यों से मिलता है, इस शरीर में प्रभू स्वयं बस रहा है और (कहीं तो) रस भोग रहा है, (कहीं) खुद जोगी प्रभू विरक्त है, माया के असर से परे है और निरबंध है। जो उसको अच्छा लगता है वह वही करता है, जो कुछ प्रभू करता है वही होता है (जीवों का ‘रस भोगी’ बनाने वाला भी वह स्वयं ही है और ‘अतीतु अलिपत’ विरक्त बनाने वाला भी खुद)। अगर, गुरू के सन्मुख हो के प्रभू का नाम सिमरें तो (मायावी रस-रूप) सारे विछोड़े (भाव, प्रभू से विछोड़े का मूल) दूर हो जाते हैं।13। सलोकु मः ३ ॥ वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर सबदी सचु सोइ ॥ वाहु वाहु सिफति सलाह है गुरमुखि बूझै कोइ ॥ वाहु वाहु बाणी सचु है सचि मिलावा होइ ॥ नानक वाहु वाहु करतिआ प्रभु पाइआ करमि परापति होइ ॥१॥ {पन्ना 514} पद्अर्थ: वाहु वाहु = (जब हम कोई आश्चर्यजनक नजारा देखते हैं, कोई बहुत ही सुंदर ख्याल सुनते हैं तो मस्त हो के ‘वाह वाह’ कहते हैं, जैसे, हम उस नजारे या ख्याल की ‘सिफत’ करते हैं। सो, ‘वाह वाह’ कहना एक तरह से सिफत सालाह है, पर साथ ही ये भाव भी होता है कि इसकी सिफत के लिए हमारे पास सटीक शब्द नहीं हैं। शब्द ‘वाह’ को शब्द ‘वाहुगुरू’ का संखेप कहना गलत है, ये ख्याल शब्द ‘वाहिगुरू’ की जगह ‘वाहुगुर’ बनाने के लिए टपला लगाने के लिए सहायक होता है। शब्द ‘गुरू’ और ‘वाहि’ दोनों ही अलग-अलग अर्थ हैं) सिफत सलाह। वाहु वाहु बाणी = सिफत सालाह की बाणी। सचु है = प्रभू का रूप है। अर्थ: कोई (विरला) मनुष्य समझता है कि ‘वाह वाह’ कहना परमात्मा की सिफत सालाह करनी है, वह सच्चा प्रभू खुद ही सतिगुरू के शबद के माध्यम से (मनुष्य से) ‘वाहु वाहु’ कहलवाता है (भाव, सिफत सालाह कराता है) परमात्मा की सिफत सालाह की बाणी परमात्मा का रूप है, (इससे) परमात्मा में मेल होता है। हे नानक! (प्रभू की) सिफत सालाह करते हुए प्रभू मिल पड़ता है; (पर, ये सिफत सालाह) प्रभू की मेहर से मिलती है।1। मः ३ ॥ वाहु वाहु करती रसना सबदि सुहाई ॥ पूरै सबदि प्रभु मिलिआ आई ॥ वडभागीआ वाहु वाहु मुहहु कढाई ॥ वाहु वाहु करहि सेई जन सोहणे तिन्ह कउ परजा पूजण आई ॥ वाहु वाहु करमि परापति होवै नानक दरि सचै सोभा पाई ॥२॥ अर्थ: गुरू के शबद द्वारा ‘वाहु वाहु’ कहती जीभ सुंदर लगती है, प्रभू मिलता ही गुरू के पूरन शबद द्वारा है। बड़े भाग्यों वालों के मुंह में से प्रभू ‘वाहु वाहु’ कहलवाता है, जो मनुष्य ‘वाहु वाहु’ करते हैं, वह सुंदर लगते हैं और सारी दुनिया उनके चरण परसने आती है। हे नानक! प्रभू की मेहर से प्रभू की सिफत सालाह होती है और सच्चे दर पर शोभा मिलती है।2। पउड़ी ॥ बजर कपाट काइआ गड़्ह भीतरि कूड़ु कुसतु अभिमानी ॥ भरमि भूले नदरि न आवनी मनमुख अंध अगिआनी ॥ उपाइ कितै न लभनी करि भेख थके भेखवानी ॥ गुर सबदी खोलाईअन्हि हरि नामु जपानी ॥ हरि जीउ अम्रित बिरखु है जिन पीआ ते त्रिपतानी ॥१४॥ {पन्ना 514} अर्थ: अहंकारी मनुष्यों के शरीर-रूपी किले में झूठ और फरेब रूपी कड़े फाटक लगे हुए हैं, पर अंधे और अज्ञानी मनुष्यों के भरम में भूले होने के कारण उन्हें दिखते नहीं। भेख करने वाले मनुष्य भेख कर करके थक गए हैं, पर उन्हें भी किसी उपाय करने से (ये फाटक) नहीं दिखे, (हां) जो मनुष्य हरी का नाम जपते हैं, उनके कपाट सतिगुरू के शबद की बरकति से खुलते हैं। प्रभू (का नाम) अमृत का वृक्ष है, जिन्होंने (इसका) रस पीया है वे तृप्त हो गए हैं।14। सलोकु मः ३ ॥ वाहु वाहु करतिआ रैणि सुखि विहाइ ॥ वाहु वाहु करतिआ सदा अनंदु होवै मेरी माइ ॥ वाहु वाहु करतिआ हरि सिउ लिव लाइ ॥ वाहु वाहु करमी बोलै बोलाइ ॥ वाहु वाहु करतिआ सोभा पाइ ॥ नानक वाहु वाहु सति रजाइ ॥१॥ अर्थ: हे मेरी माँ! प्रभू की सिफत सालाह करते हुए (मनुष्य जनम रूपी) रात सुखी गुजरती है और सदा मौज बनी रहती है। प्रभू की सिफत सलाह करते हुए प्रभू के साथ सुरति जुड़ती है, पर, कोई विरला मनुष्य प्रभू की मेहर से प्रभू का प्रेरा हुआ ‘वाहु वाहु’ की बाणी उचारता है। प्रभू की सिफत सालाह करते हुए शोभा मिलती है, और हे नानक! ये सिफत सालाह (मनुष्य को) प्रभू की रजा में जोड़े रखती है।1। मः ३ ॥ वाहु वाहु बाणी सचु है गुरमुखि लधी भालि ॥ वाहु वाहु सबदे उचरै वाहु वाहु हिरदै नालि ॥ वाहु वाहु करतिआ हरि पाइआ सहजे गुरमुखि भालि ॥ से वडभागी नानका हरि हरि रिदै समालि ॥२॥ {पन्ना 514} अर्थ: प्रभू की सिफत सालाह की बाणी प्रभू (का रूप ही) है, जो मनुष्य सतिगुरू के सन्मुख है उसने तलाश के ढूँढ ली है, गुरू के शबद द्वारा वह ‘वाहु वाहु’ कहता है और हृदय से (परो के रखता है)। गुरमुखों ने सहज ही तलाश करके प्रभू की सिफत सालाह करते हुए प्रभू को पा लिया है। हे नानक! वह मनुष्य बड़े भाग्यों वाले हैं जो प्रभू के नाम को अपने हृदय में संभालते हैं।2। पउड़ी ॥ ए मना अति लोभीआ नित लोभे राता ॥ माइआ मनसा मोहणी दह दिस फिराता ॥ अगै नाउ जाति न जाइसी मनमुखि दुखु खाता ॥ रसना हरि रसु न चखिओ फीका बोलाता ॥ जिना गुरमुखि अम्रितु चाखिआ से जन त्रिपताता ॥१५॥ {पन्ना 514} अर्थ: हे मनमुख (मन!) दरगाह में बड़ा नाम और ऊँची जाति, साथ नहीं जाएंगे, (इनमें भूला हुआ) दुख भोगेगा, जीभ से तूने प्रभू के नाम का स्वाद नहीं चखा और फीका (माया संबंधी वचन ही) बोलता है। हे सदा लोभ में रते हुए लोभी मन! मोहनी माया की चाह के कारण तू दसों दिशाओं में भटकता फिरता है। जिन मनुष्यों ने गुरू के सन्मुख हो के (नाम-रूप) अमृत चखा है वे तृप्त हो गए हैं।15। सलोकु मः ३ ॥ वाहु वाहु तिस नो आखीऐ जि सचा गहिर ग्मभीरु ॥ वाहु वाहु तिस नो आखीऐ जि गुणदाता मति धीरु ॥ वाहु वाहु तिस नो आखीऐ जि सभ महि रहिआ समाइ ॥ वाहु वाहु तिस नो आखीऐ जि देदा रिजकु सबाहि ॥ नानक वाहु वाहु इको करि सालाहीऐ जि सतिगुर दीआ दिखाइ ॥१॥ {पन्ना 514-515} पद्अर्थ: धीरु = धैर्य वाले स्वभाव वाला। सबाहि = एकत्र करके। जि = अगर। इको करि = ये जान के उस जैसा वह खुद ही है। अर्थ: जो प्रभू सदा कायम रहने वाला है और बड़े जिगरे वाला है, (जो अपने भक्तों को) गुण बख्शने वाला है और अडोल मत वाला है, जो सारे जीवों में व्यापक है और सबको रिजक पहुँचाता है, उसकी सिफत सालाह करनी चाहिए। हे नानक! उसको ला-शरीक जान के उसकी उपमा करें, उसके दर्शन सतिगुरू ही करवाता है।1। |
Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh |