श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

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संत त्रिपतासे हरि हरि ध्याइ ॥ करि किरपा अपुनै नाइ लाए सरब सूख प्रभ तुमरी रजाइ ॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: त्रिपतासे = तृप्त रहते हैं। ध्याइ = ध्याय (‘ध’ के नीचे आधा ‘य्’ है), स्मरण करके। नाइ = नाम में। रजाइ = रजा मानने से, हुक्म में चलने से। प्रभ = हे प्रभु!।1। रहाउ।

अर्थ: हे प्रभु! तेरी रजा में चलने से सारे सुख प्राप्त होते हैं। हे प्रभु! जिस मनुष्यों को मेहर करके तू अपने नाम के साथ जोड़े रखता है वह (तेरे) संत-जन तेरा हरि-नाम स्मरण कर-कर के (माया की तृष्णा की ओर से) तृप्त रहते हैं।1। रहाउ।

संगि होवत कउ जानत दूरि ॥ सो जनु मरता नित नित झूरि ॥२॥

पद्अर्थ: संगि = साथ। कउ = को। मरता = आत्मिक मौत लेता है। झूरि = झुर झुर के, खिझ खिझ के।2।

अर्थ: (हे भाई!) जो मनुष्य अपने अंग-संग बसते परमात्मा को कहीं दूर बसता समझता है वह सदा (माया की तृष्णा के अधीन) खिझ-खिझ के आत्मिक मौत सहेड़ी रखता है।2।

जिनि सभु किछु दीआ तिसु चितवत नाहि ॥ महा बिखिआ महि दिनु रैनि जाहि ॥३॥

पद्अर्थ: जिनि = जिस (परमात्मा) ने। बिखिआ = माया। रैनि = रात। जाहि = बीतते हैं।3।

अर्थ: (हे भाई!) जिस परमात्मा ने हरेक चीज दी है जो मनुष्य उसको याद नहीं करता उस के (जिंदगी के) सारे रात-दिन खासी माया (के मोह) में (फसे हुए ही) गुजरते हैं।3।

कहु नानक प्रभु सिमरहु एक ॥ गति पाईऐ गुर पूरे टेक ॥४॥३॥९७॥

पद्अर्थ: नानक = हे नानक! गति = उच्च आत्मिक अवस्था। टेक = आसरा, शरण।4।

अर्थ: हे नानक! कह: (हे भाई!) पूरे गुरु की शरण पड़ के एक परमात्मा को याद करते रहा करो (इस तरह) ऊँची आत्मिक अवस्था प्राप्त हो जाती है (और माया की तृष्णा में नहीं फंसते)।4।3।97।

आसा महला ५ ॥ नामु जपत मनु तनु सभु हरिआ ॥ कलमल दोख सगल परहरिआ ॥१॥

पद्अर्थ: जपत = जपते हुए। हरिआ = हरा (जिस वृक्ष में जान हो वह हरा होता है। जीन हीन वृक्ष सूख जाता है) आत्मिक जीवन वाला। कलमल = पाप। दोख = ऐब। परहरिआ = दूर हो गए।1।

अर्थ: (हे भाई! जैसे पानी मिलने से वृक्ष हरा-भरा हो जाता है, वृक्ष में मानो जान वापस आ जाती है वैसे ही) परमात्मा का नाम जपने से (नाम-जल से) मनुष्य का मन, मनुष्य का हृदय आत्मिक जीवन वाला हो जाता है (उसके अंदर से) सारे पाप-एैब दूर हो जाते हैं।1।

सोई दिवसु भला मेरे भाई ॥ हरि गुन गाइ परम गति पाई ॥ रहाउ॥

अर्थ: हे मेरे भाई! सिर्फ वही दिन (मनुष्य के लिए) बढ़िया होता है जबवह परमात्मा के गुण गा के सबसे ऊँची आत्मिक अवस्था हासिल करता है।1। रहाउ।

साध जना के पूजे पैर ॥ मिटे उपद्रह मन ते बैर ॥२॥

पद्अर्थ: साध = गुरमुखि। उपद्रह = उपद्रव, छेड़खानियां। ते = से, में से।2।

अर्थ: जो मनुष्य गुरमुखों के पैर पूजता है उसके मन में से सारी छेड़खानियां-उपद्रव, सारे वैर-विरोध मिट जाते हैं।2।

गुर पूरे मिलि झगरु चुकाइआ ॥ पंच दूत सभि वसगति आइआ ॥३॥

पद्अर्थ: मिलि = मिल के। झगरु = झगड़ा। पंच दूत = कामादिक पाँचवैरी। सभि = सारे।3।

अर्थ: (हे भाई!) जिस मनुष्य ने गुरु को मिल के (अपने अंदर से विकारों का) झगड़ा खत्म कर लिया, कामादिक पाँच वैरी सारे उसके काबू में आ जाते हैं।3।

जिसु मनि वसिआ हरि का नामु ॥ नानक तिसु ऊपरि कुरबान ॥४॥४॥९८॥

पद्अर्थ: जिसु मनि = जिस (मनुष्य) के मन में। ऊपरि = ऊपर से।4।

अर्थ: हे नानक! (कह:) जिस मनुष्य के मन में परमात्मा का नाम आ बसता है उससे सदा सदके होना चाहिए।4।4।98।

आसा महला ५ ॥ गावि लेहि तू गावनहारे ॥ जीअ पिंड के प्रान अधारे ॥ जा की सेवा सरब सुख पावहि ॥ अवर काहू पहि बहुड़ि न जावहि ॥१॥

पद्अर्थ: गावि लेहि = गा ले, गाया कर। गावनहारे = हे गाने वाले! जीअ अधार = जिंद का आसरा। पिंड अधार = शरीर का आसरा। पावहि = तू प्राप्त करता है। काहू पहि = किसी के पास। बहुड़ि = दुबारा, फिर।1।

अर्थ: हे भाई! जब तक गाने की स्मर्था है उसे गाते रहो जो तेरी जिंद का आसरा है जो तेरे शरीर का आसरा है जो तेरे प्राणों का आसरा है, जिसकी सेवा-भक्ति करके तू सारे सुख हासिल कर लेगा (और सुखों की तलाश में) किसी और के पास पुनः जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।1।

सदा अनंद अनंदी साहिबु गुन निधान नित नित जापीऐ ॥ बलिहारी तिसु संत पिआरे जिसु प्रसादि प्रभु मनि वासीऐ ॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: अनंदी = आनंद का स्रोत। गुन निधान = गुणों का खजाना। जापीऐ = जपना चाहिए। संत = गुरु। प्रसादि = कृपा से। मनि = मन में। वासीऐ = बसा सकते हैं। रहाउ।

अर्थ: (हे भाई!) उस मालिक प्रभु (के नाम) को सदा ही जपना चाहिए जो सारे गुणों का खजाना है जो सदा आनंद का स्रोत है। (हे भाई!) उस प्यारे गुरु को सदके जाना चाहिए जिसकी कृपा से परमात्मा को मन में बसा सकते हैं।1। रहाउ।

जा का दानु निखूटै नाही ॥ भली भाति सभ सहजि समाही ॥ जा की बखस न मेटै कोई ॥ मनि वासाईऐ साचा सोई ॥२॥

पद्अर्थ: दानु = बख्शिश। सहजि = आत्मिक अडोलता में।2।

अर्थ: हे भाई! उस सदा स्थिर रहने वाले परमात्मा को ही सदा अपने मन में बसाना चाहिए जिसकी दी हुई दाति कभी खत्म नहीं होती जिसकी की हुई बख्शिश की राह में कोई रुकावट नहीं डाल सकता (और जो-जो उसे मन में बसाते हैं वे) सारे अच्छी तरह आत्मिक अडोलता में टिके रहते हैं।2।

सगल समग्री ग्रिह जा कै पूरन ॥ प्रभ के सेवक दूख न झूरन ॥ ओटि गही निरभउ पदु पाईऐ ॥ सासि सासि सो गुन निधि गाईऐ ॥३॥

पद्अर्थ: सगल समग्री = सारे पदार्थ। पूरन = भरे हुए। गही = पकड़ा। सासि सासि = हरेक सांस के साथ। गुन निधि = गुणों का खजाना।3।

अर्थ: हे भाई! हरेक सांस के साथ गुणों के खजाने उस प्रभु के गुण गाते रहना चाहिए जिसके घर में (जीवों के वास्ते) सारे पदार्थ भरे पड़े रहते हैं जिसके सेवकों को कोई दुख कोई झोरे छू नहीं सकते और जिसका आसरा लेने से वह आत्मिक दर्जा मिल जाता है जहाँ कोई डर दबा नहीं सकता।3।

दूरि न होई कतहू जाईऐ ॥ नदरि करे ता हरि हरि पाईऐ ॥ अरदासि करी पूरे गुर पासि ॥ नानकु मंगै हरि धनु रासि ॥४॥५॥९९॥

पद्अर्थ: कत हू = कहाँ? करी = करूँ, मैं करता हूँ। रासि = राशि, पूंजी, संपत्ति, धन-दौलत।4।

अर्थ: हे भाई! वह परमात्मा हमसे दूर नहीं बसता, कहीं (दूर) तलाशने जाने की जरूरत नहीं, उसकी प्राप्ति तभी हो सकती है जबवह खुद मेहर की नज़र करे।

हे भाई! मैं तो पूरे गुरु के पास अरदास करता हूँ (और कहता हूँ- हे गुरु! तेरे से) नानक हरि-नाम-धन मांगता है हरि-नाम की पूंजी मांगता है।4।5।99।

आसा महला ५ ॥ प्रथमे मिटिआ तन का दूख ॥ मन सगल कउ होआ सूखु ॥ करि किरपा गुर दीनो नाउ ॥ बलि बलि तिसु सतिगुर कउ जाउ ॥१॥

पद्अर्थ: प्रथमे = पहले। कउ = को। करि = कर के। गुरि = गुरु ने। बलि बलि = कुरबान। जाउ = मैं जाता हूँ, जाऊँ।1।

अर्थ: (हे भाई! गुरु को मिल के सबसे) पहले मेरे शरीर के हरेक दुख मिट गए, फिर मेरे मन को पूर्ण आनंद प्राप्त हुआ। गुरु ने कृपा करके मुझे परमात्मा का नाम दिया। (हे भाई!) मैं उस गुरु से सदा कुर्बान जाता हूँ सदके जाता हूँ।1।

गुरु पूरा पाइओ मेरे भाई ॥ रोग सोग सभ दूख बिनासे सतिगुर की सरणाई ॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: भाई = हे भाई!। रहाउ।

अर्थ: हे मेरे भाई! जब से मुझे पूरा गुरु मिला है गुरु की शरण पड़ के मेरे सारे रोग सारी चिन्ता-फिक्र सारे दुख नाश हो गए हैं। रहाउ।

गुर के चरन हिरदै वसाए ॥ मन चिंतत सगले फल पाए ॥ अगनि बुझी सभ होई सांति ॥ करि किरपा गुरि कीनी दाति ॥२॥

पद्अर्थ: हिरदै = हृदय में। मन चिंतत = मन इच्छित। सांति = ठंड।2।

अर्थ: (हे भाई! जब से) मैंने गुरु के चरण अपने हृदय में बसाए हैं मुझे सारे मन-इच्छित फल मिल रहे हैं (मेरे अंदर से तृष्णा की) आग बुझ गर्ह है (मेरे अंदर) पूरी ठंड पड़ गई है। ये सारी दाति गुरु ने ही मेहर करके दी है।2।

निथावे कउ गुरि दीनो थानु ॥ निमाने कउ गुरि कीनो मानु ॥ बंधन काटि सेवक करि राखे ॥ अम्रित बानी रसना चाखे ॥३॥

पद्अर्थ: निथावा = जिसे कोई आसरा सहारा ना मिले। काटि = काट के। करि = बना के। रसना = जीभ।3।

अर्थ: मुझे पहले कोई आसरा नहीं था मिलता। गुरु ने मुझे (अपने चरणों में) जगह दी, मुझ निमाणे को गुरु ने आदर दिया है, मेरे (माया के मोह के) बंधन काट के मुझे गुरु ने अपना सेवक बना के अपने चरणों में टिका लिया, अब मेरी जीभ आत्मिक जीवन देने वाली महिमा की वाणी (का रस) चखती रहती है।3।

वडै भागि पूज गुर चरना ॥ सगल तिआगि पाई प्रभ सरना ॥ गुरु नानक जा कउ भइआ दइआला ॥ सो जनु होआ सदा निहाला ॥४॥६॥१००॥

पद्अर्थ: वडै भागि = बड़ी किस्मत से। पूज = पूजा। तिआगि = त्याग के। नानक = हे नानक! जा कउ = जिस मनुष्य पर। निहाला = प्रसन्न, खुश।4।

अर्थ: (हे भाई!) बड़ी किस्मत से मुझे गुरु के चरणों की पूजा (का अवसर मिला जिसकी इनायत से) मैं और सारे आसरे छोड़ के प्रभु की शरण में आ पड़ा हूँ।

हे नानक! (कह:) जिस मनुष्य पर गुरु दयावान हो जाता है वह मनुष्य आत्मिक आनंद पाता है।4।6।100।

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Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh