श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल |
Page 1005 पसु पंखी भूत अरु प्रेता ॥ बहु बिधि जोनी फिरत अनेता ॥ जह जानो तह रहनु न पावै ॥ थान बिहून उठि उठि फिरि धावै ॥ मनि तनि बासना बहुतु बिसथारा ॥ अहमेव मूठो बेचारा ॥ अनिक दोख अरु बहुतु सजाई ॥ ता की कीमति कहणु न जाई ॥ प्रभ बिसरत नरक महि पाइआ ॥ तह मात न बंधु न मीत न जाइआ ॥ जिस कउ होत क्रिपाल सुआमी ॥ सो जनु नानक पारगरामी ॥३॥ पद्अर्थ: अरु = और। बहु बिधि जोनी = अनेक तरह की जूनियों में। अनेता = अनेत्रा, अंधा। जह जानो = जिस असल ठिकाने पर जाना है। तह = वहाँ (प्रभु चरणों में)। रहनु न पावै = ठिकाना नहीं मिलता। थानु बिहून = निथावाँ हो के, बेआसरा हो के। उठि = उठ के। धावै = (अनेक जूनियों में) भटकता है। मनि = मन में। तनि = तन में। बासना = मनो कामना। बिसथारा = पसारा, खिलारा। अहंमेव = (अहं+एव) मैं ही मैं ही, अहंकार। मूठो = ठगा हुआ। बेचारा = निमाणा। दोख = ऐब। सजाई = सजा, दण्ड। कीमति = मूल्य (दुनियावी पदार्थ जिनके बदले ये सजा खत्म हो सके)। तह = वहाँ नर्क में। जाइआ = स्त्री। कउ = को, पर। पारगरामी = पार लांघ सकता है।3। अर्थ: हे भाई! (माया के मोह में) अंधा हुआ जीव पशू-पंछी भूत-प्रेत आदि अनेक जूनियों में भटकता फिरता है; जिस असल ठिकाने पर जाना है वहाँ टिक नहीं सकता, बेआसरा हो के बार-बार उठ के (और-और जूनियों में) भटकता है। हे भाई! (माया के मोह के कारण) मनुष्य के मन में तन में अनेक वासनाओं का पसारा पसरा रहता है, अहंकार इस बेचारे के आत्मिक जीवन को लूट लेता है। इसके अंदर ऐब पैदा हो जाते हैं, और उनकी सजा भी बहुत मिलती है (उससे बचने की दुनियावी पदार्थों की कोई) कीमत नहीं बताई जा सकती (किसी भी कीमत से इस सजा से खलासी नहीं हो सकती)। हे भाई! परमात्मा का नाम भूलने के कारण जीव नर्क में फेंका जाता है, वहाँ ना माँ, ना कोई संबंधी, ना कोई मित्र, ना स्त्री - (कोई भी सहायता नहीं कर सकता)। हे नानक! (कह: हे भाई!) वह मनुष्य (संसार-समुंदर से) पार लांघने योग्य हो जाता है जिस पर मालिक-प्रभु मेहरवान होता है।3। भ्रमत भ्रमत प्रभ सरनी आइआ ॥ दीना नाथ जगत पित माइआ ॥ प्रभ दइआल दुख दरद बिदारण ॥ जिसु भावै तिस ही निसतारण ॥ अंध कूप ते काढनहारा ॥ प्रेम भगति होवत निसतारा ॥ साध रूप अपना तनु धारिआ ॥ महा अगनि ते आपि उबारिआ ॥ जप तप संजम इस ते किछु नाही ॥ आदि अंति प्रभ अगम अगाही ॥ नामु देहि मागै दासु तेरा ॥ हरि जीवन पदु नानक प्रभु मेरा ॥४॥३॥१९॥ पद्अर्थ: भ्रमत = भटकता। दीनानाथ = दीनों का नाथ, निमाणों का पति। पित = पिता। माइआ = माँ। बिदारण = नाश करने वाला। जिसु भावै = जो उसे भाए। कूप = कूआँ। ते = से। प्रेम भगति = प्यार भरी भक्ति से। निसतारा = पार उतारा। साध = गुरु। तनु = शरीर। उबारिआ = बचाया। इस ते = इस (जीव) से। अगम = पहुंच से परे। अगामी = अगाध। मागै = माँगता है (एकवचन)। जीवन पदु = आत्मिक जीवन का दर्जा। नोट: ‘इस ते’ में से संबंधक ‘ते’ के कारण ‘इसु’ की ‘ु’ मात्रा हट गई है। नोट: ‘तिस ही’ में से ‘तिसु’ की ‘सु’ की ‘ु’ मात्रा ‘ही’ क्रिया विशेषण के कारण हट गई है। अर्थ: हे भाई! प्रभु दीना नाथ है, जगत का माता-पिता है, दया का घर है, (जीवों के) दुख-दर्द दूर करने वाला है, जीव भटक-भटक के (आखिर उसकी) शरण आता है। हे भाई! जो जीव उस प्रभु को अच्छा लगने लगता है उसको वह (संसार-समुंदर से) पार लंघा देता है। हे भाई! (संसार-रूप) अंधे कूएँ में से (प्रभु जीव को) निकालने के समर्थ है, प्रभु की प्यार-भरी भक्ति से जीव का पार-उतारा हो जाता है। हे भाई! परमात्मा ने गुरु-रूप अपना शरीर (स्वयं ही सदा) धारण किया है, और जीवों को माया की बड़ी आग से स्वयं ही सदा बचाया है। वरना इस जीव से जप तप (नाम की कमाई) और संजम (शुद्ध आचरण) की मेहनत कुछ भी नहीं हो सकती। हे प्रभु! जगत के आरम्भ से अंत तक तू ही तू कायम रहने वाला है, तू पहुंच से परे है, तू अथाह है। तेरा दास तेरे दर से तेरा नाम माँगता है। हे नानक! (कह: हे भाई!) मेरा हरि-प्रभु आत्मिक जीवन का दर्जा (देने वाला) है।4।3।19। मारू महला ५ ॥ कत कउ डहकावहु लोगा मोहन दीन किरपाई ॥१॥ पद्अर्थ: कत कउ = किस लिए? क्यों? डहकावहु = तुम अपने मन को डोलाते हो। लोगा = हे लोगो! मोहन = सुंदर परमात्मा। दीन = निमाणे। किरपाई = कृपा करता है।1। अर्थ: हे लोगो! तुम क्यों अपने मन को डोलाते हो? सुंदर प्रभु गरीबों पर दया करने वाला है।1। ऐसी जानि पाई ॥ सरणि सूरो गुर दाता राखै आपि वडाई ॥१॥ रहाउ॥ पद्अर्थ: ऐसी = इस प्रकार। जानि पाई = हमने समझी है। सूरो = शूरवीर। गुर दाता = सबसे बड़ा दाता। वडाई = इज्जत।1। रहाउ। अर्थ: हे भाई! मैंने तो ऐसा समझ लिया है कि परमात्मा सबसे बड़ा दाता है, शरण पड़ों की मदद करने वाला सूरमा है, (अपने सेवक की) आप इज्जत रखता है।1। रहाउ। भगता का आगिआकारी सदा सदा सुखदाई ॥२॥ पद्अर्थ: आगिआकारी = बात मानने वाला।2। अर्थ: हे लोगो! परमात्मा अपने भक्तों की आरजू मानने वाला है, और (उनको) सदा सुख देने वाला है।2। अपने कउ किरपा करीअहु इकु नामु धिआई ॥३॥ पद्अर्थ: अपने कउ = अपने सेवक पर। धिआई = मैं ध्याऊँ।3। अर्थ: (हे प्रभु! मैं नानक तेरे दर का सेवक हूँ) अपने (इस) सेवक पर मेहर करनी, मैं (तेरा सेवक) तेरा नाम ही स्मरण करता रहूँ।3। नानकु दीनु नामु मागै दुतीआ भरमु चुकाई ॥४॥४॥२०॥ पद्अर्थ: नानकु दीनु मागै = गरीब नानक माँगता है। दुतीआ = दूसरा। भरमु = भुलेखा। चुकाई = चुका के, दूर करके।4। अर्थ: हे प्रभु! किसी और दूसरे (को तेरे जैसा समझने) का भुलेखा दूर कर के गरीब नानक (तेरे दर से) तेरा नाम माँगता है।4।4।20। मारू महला ५ ॥ मेरा ठाकुरु अति भारा ॥ मोहि सेवकु बेचारा ॥१॥ पद्अर्थ: अति भारा = बहुत सारी ताकतों का मालिक। ठाकुरु = मालिक प्रभु। मोहि = मुझे, मैं। बेचारा = निमाणा।1। अर्थ: हे भाई! मेरा मालिक प्रभु बहुत सारी ताकतों का मालिक है। मैं (तो उसके दर पे एक) निमाणा सेवक हूँ।1। मोहनु लालु मेरा प्रीतम मन प्राना ॥ मो कउ देहु दाना ॥१॥ रहाउ॥ पद्अर्थ: मोहनु लालु = सुंदर प्यारा। प्रीतम = हे प्रीतम! प्रीतम मन प्राना = हे मन के प्रीतम! हे मेरे प्राणों के प्रीतम! मो कउ = मुझे। दाना = दान।1। रहाउ। अर्थ: हे मेरे मन के प्यारे! हे मेरे प्राणों के प्यारे! तू मेरा सुंदर प्यारा प्रभु है। मुझे (अपने नाम का) दान बख्श।1। रहाउ। सगले मै देखे जोई ॥ बीजउ अवरु न कोई ॥२॥ पद्अर्थ: सगले = सारे। जोई = जोय, खोज के। बीजउ = बीअउ, दूसरा। अवरु = अन्य।2। अर्थ: हे भाई! अन्य सारे आसरे खोज के देख लिए हैं, कोई और दूसरा (उस प्रभु के बराबर का) नहीं है।2। जीअन प्रतिपालि समाहै ॥ है होसी आहे ॥३॥ पद्अर्थ: जीअन = सारे जीवों को। प्रतिपालि = पालता है। समाहै = संबाहै, रिज़क पहुँचाता है। है = इस वक्त मौजूद है। होसी = आगे भी मौजूद रहेगा। आहे = पहले भी मौजूद था।3। अर्थ: हे भाई! परमात्मा सारे जीवों को पालता है, सबको रोज़ी पहुँचाता है। वह अब भी है, आगे भी कायम रहेगा, पहले भी था।3। दइआ मोहि कीजै देवा ॥ नानक लागो सेवा ॥४॥५॥२१॥ पद्अर्थ: मोहि = मेरे पर। देवा = हे देव! लगो = लगा रहे।4। अर्थ: हे नानक! (कह:) हे देव! मेरे पर दया कर, मैं तेरी सेवा-भक्ति में लगा रहूँ।4।5।21। मारू महला ५ ॥ पतित उधारन तारन बलि बलि बले बलि जाईऐ ॥ ऐसा कोई भेटै संतु जितु हरि हरे हरि धिआईऐ ॥१॥ पद्अर्थ: पतित उधारन = विकारों में गिरे हुओं को विकारों से उबारने वाला। तारन = (संसार समुंदर से) पार लंघाने वाला। बलि जाईऐ = कुर्बान जाना चाहिए। भेटै = मिल जाए। जितु = जिस (संत) से। धिआईऐ = ध्याया जा सके।1। अर्थ: हे भाई! विकारियों को बचाने वाले और (संसार-समुंदर से) पार लंघाने वाले परमात्मा से सदा ही बलिहार जाना चाहिए, (हर वक्त यही प्रार्थना करनी चाहिए कि) कोई ऐसा संत मिल जाए जिससे सदा ही परमात्मा का स्मरण किया जा सके।1। मो कउ कोइ न जानत कहीअत दासु तुमारा ॥ एहा ओट आधारा ॥१॥ रहाउ॥ पद्अर्थ: मो कउ = मुझे। कहीअत = कहलवाता हूँ। ओट = सहारा। आधार = आसरा।1। रहाउ। अर्थ: हे प्रभु! मुझे (तो) कोई नहीं जानता, पर मैं तेरा दास कहलवाता हूँ। मुझे यही सहारा है, मुझे यही आसरा है (कि तू अपने दास की इज्जत रखेगा)।1। रहाउ। सरब धारन प्रतिपारन इक बिनउ दीना ॥ तुमरी बिधि तुम ही जानहु तुम जल हम मीना ॥२॥ पद्अर्थ: सरब धारन = हे सभी को सहारा देने वाले! सरब प्रतिपारन = हे सबको पालने वाले! बिनउ = विनती। दीना = मैं निमाणा। बिधि = जुगति, ढंग। हम = हम जीव। मीना = मछली।2। अर्थ: हे सारे जीवों को सहारा देने वाले! हे सबको पालने वाले! मैं निमाणा एक विनती करता हूँ कि तू पानी हो और मैं तेरी मछली बना रहूँ (पर ये कैसे संभव हो सके- ये) जुगति तू स्वयं ही जानता है।2। पूरन बिसथीरन सुआमी आहि आइओ पाछै ॥ सगलो भू मंडल खंडल प्रभ तुम ही आछै ॥३॥ पद्अर्थ: पूरन = हे सर्व व्यापक! बिसथीरन = हे सारे पसारे वाले! आहि = तमन्ना से। पाछै = तेरी शरण। भू = धरती। भू मंडल = धरतियों के मण्डल। भू खंडल = धरती के हिस्से। आछै = हैं।3। अर्थ: हे सर्व-व्यापक! हे सारे पसारे के मालिक! मैं तेरी शरण आ पड़ा हूँ। यह सारा आकार- धरती, धरतियों के चक्कर, धरती के हिस्से- ये सब कुछ तू स्वयं ही स्वयं है (तूने अपने आप से पैदा किए हैं)।3। |
Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh |