श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

Page 1212

अंध कूप महि दीपकु बलिओ गुरि रिदै कीओ परगासा ॥ कहु नानक दरसु पेखि सुखु पाइआ सभ पूरन होई आसा ॥२॥१५॥३८॥

पद्अर्थ: अंध = अंधा, घोर अंधेरे वाला। कूप = कूआँ। दीपकु = दीया। गुरि = गुरु ने। रिदै = हृदय में। परगासा = प्रकाश। पेखि = देख के। सभ = सारी।2।

अर्थ: हे भाई! गुरु ने (जिस मनुष्य के) हृदय में (परमात्मा के नाम का) प्रकाश कर दिया (वहाँ मानो) घोर अंधेरे वाले कूएँ में दीया जल उठा। हे नानक! कह: (हे भाई! उस परमात्मा के) दर्शन करके मैंने आत्मिक आनंद प्राप्त कर लिया है, मेरी हरेक आशा पूरी हो गई है।2।15।38।

सारग महला ५ ॥ चरनह गोबिंद मारगु सुहावा ॥ आन मारग जेता किछु धाईऐ तेतो ही दुखु हावा ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: चरनह = पैरों से। मारगु = रास्ता। सुहावा = सुखद, सुंदर। आन = अन्य, और। मारग = रास्ता। जेता = जितना ही। धाईऐ = दौड़ भाग करते हैं। तेतो = उतना ही। हावा = आहें।1। रहाउ।

अर्थ: हे भाई! पैरों से (सिर्फ) परमात्मा के रास्ते (पर चलना ही) सोहाना लगता है। और अनेक रास्तों पर जितनी भी दोड़-भाग की जाती है, उतना ही दुख लगता है, उतनी ही आहें निकलती हैं।1। रहाउ।

नेत्र पुनीत भए दरसु पेखे हसत पुनीत टहलावा ॥ रिदा पुनीत रिदै हरि बसिओ मसत पुनीत संत धूरावा ॥१॥

पद्अर्थ: नेत्र = आँखें। पुनीत = पवित्र। दरसु पेखे = दर्शन करने से। पेखे = देखने से। हसत = हस्त, हाथ। टहलावा = टहल, सेवा। रिदा = हृदय। रिदै = हृदय में। मसत = मस्तक, माथा। धूरावा = चरणों की धूल।1।

अर्थ: हे भाई! परमात्मा के दर्शन करने से आँखें पवित्र हो जाती हैं, (परमात्मा के संत-जनों की) टहल करने से हाथ पवित्र हो जाते हैं। जिसके हृदय में परमात्मा आ बसता है वह हृदय पवित्र हो जाता है, वह माथा पवित्र हो जाता है जिस पर संतजनों की धूल लगती है।1।

सरब निधान नामि हरि हरि कै जिसु करमि लिखिआ तिनि पावा ॥ जन नानक कउ गुरु पूरा भेटिओ सुखि सहजे अनद बिहावा ॥२॥१६॥३९॥

पद्अर्थ: निधान = खजाने। नामि हरि कै = हरि के नाम में। जिसु लिखिआ = जिसके (माथे पर) लिखा गया। करमि = (परमात्मा के) मेहर से (करमु = मेहर, कृपा, बख्शिश)। तिनि = उस (मनुष्य) ने। कउ = को। भेटिओ = मिल गया। सुखि = आनंद में। सहजे = आत्मिक अडोलता में। जन कउ = जिस मनुष्य को।2।

अर्थ: हे भाई! परमात्मा के नाम में सारे (ही) खजाने हैं, जिस मनुष्य के माथे पर (परमात्मा ने अपनी) मेहर से (नाम की प्राप्ति का लेख) लिख दिया, उस मनुष्य ने (नाम) प्राप्त कर लिया। हे नानक! (कह: हे भाई!) जिस मनुष्य को पूरा गुरु मिल गया (उसको प्रभु का नाम मिल गया, और उसकी जिंदगी) सुख में आत्मिक अडोलता में आनंद में गुजरने लग पड़ी।2।16।39।

सारग महला ५ ॥ धिआइओ अंति बार नामु सखा ॥ जह मात पिता सुत भाई न पहुचै तहा तहा तू रखा ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: अंति बार = आखिरी समय। सखा = साथी, मित्र। जह = जहाँ। सुत = पुत्र। तू = तुझे। रखा = रखता है, सहायता करता है।1। रहाउ।

अर्थ: हे भाई! (परमात्मा का) नाम ही (असल) साथी है। (जिस मनुष्य ने) अंत के समय (इस नाम को) स्मरण किया, (उसका साथी बना)। हे भाई! जहाँ माता, पिता, पुत्र, भाई कोई भी नहीं पहुँच सकता, वहाँ पर (यह हरि-नाम ही) तुझे रख सकता है (तेरी रक्षा करता है)।1। रहाउ।

अंध कूप ग्रिह महि तिनि सिमरिओ जिसु मसतकि लेखु लिखा ॥ खूल्हे बंधन मुकति गुरि कीनी सभ तूहै तुही दिखा ॥१॥

पद्अर्थ: अंध कूप = घुप अंधेरे कूएँ। ग्रिह = हृदय घर। तिनि = उस (मनुष्य) ने। मसतकि = माथे पर। बंधन = मोह के फंदे। गुरि = गुरु ने। मुकति = खलासी। दिखा = दिया गया।1।

अर्थ: हे भाई! (माया के मोह के) अंधे कूएँ हृदय-घर में (सिर्फ) उस (मनुष्य) ने (ही हरि-नाम) स्मरण किया है जिसके माथे पर (नाम स्मरण का) लेख (धुर से) लिखा गया। (उस मनुष्य के) माया के मोह के फंदे खुल गए, गुरु ने उसको (मोह से) खलासी दिलवा दी, उसको ऐसा दिखाई दे गया (कि हे प्रभु!) सब जगह तू ही है तू ही है।1।

अम्रित नामु पीआ मनु त्रिपतिआ आघाए रसन चखा ॥ कहु नानक सुख सहजु मै पाइआ गुरि लाही सगल तिखा ॥२॥१७॥४०॥

पद्अर्थ: अंम्रित नामु = आत्मिक जीवन देने वाला नाम जल। त्रिपतिआ = तृप्त हो गया। आघाए = तृप्त हो गए। रसन = जीभ। सुख सहज = सारे सुख देने वाली आत्मिक अडोलता। गुरि = गुरु ने। तिखा = तृष्णा, प्यास।2।

अर्थ: हे भाई! जिस मनुष्य ने आत्मिक जीवन देने वाला नाम-जल पी लिया, उसका मन शांत हो गया, उसकी जीभ नाम-जल चख के तृप्त हो गई। हे नानक! कह: (हे भाई! हरि-नाम की दाति दे के) गुरु ने मेरी सारी तृष्णा दूर कर दी है, मैंने सारे सुख देने वाली आत्मिक अडोलता हासिल कर ली है।2।17।40।

सारग महला ५ ॥ गुर मिलि ऐसे प्रभू धिआइआ ॥ भइओ क्रिपालु दइआलु दुख भंजनु लगै न ताती बाइआ ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: गुर मिलि = गुरु को मिल के। ऐसे = इस तरह (हरेक सांस के साथ)। ताती बाइआ = गरम हवा।1। रहाउ।

अर्थ: हे भाई! (जिस मनुष्य ने) गुरु को मिल के यूँ (हरेक साँस के साथ) परमात्मा का स्मरण किया, सारे दुखों का नाश करने वाला परमात्मा उस पर दयावान हुआ, उस मनुष्य को (सारी उम्र) गर्म-हवा नहीं लगती (कोई दुख-कष्ट नहीं होता)।1। रहाउ।

जेते सास सास हम लेते तेते ही गुण गाइआ ॥ निमख न बिछुरै घरी न बिसरै सद संगे जत जाइआ ॥१॥

पद्अर्थ: जेते = जितने भी। सास = सांसें। निमख = निमेष, आँख झपकने जितना समय। घरी = घड़ी। सद = सदा। जत = जहाँ जहाँ। जाइआ = जाते हैं।1।

अर्थ: हे भाई! जितने भी सांसें हम (जीव) लेते हैं, जो मनुष्य वह सारे ही साँस (लेते हुए) परमात्मा के गुण गाता है, (जो मनुष्य परमात्मा से) आँख झपकने जितने समय के लिए भी नहीं विछुड़ता, (जिसको उसकी याद) एक घड़ी के लिए भी नहीं भूलती, वह जहाँ भी जाता है, परमात्मा सदा उसको अपने साथ दिखता है।1।

हउ बलि बलि बलि बलि चरन कमल कउ बलि बलि गुर दरसाइआ ॥ कहु नानक काहू परवाहा जउ सुख सागरु मै पाइआ ॥२॥१८॥४१॥

पद्अर्थ: हउ = मैं। बलि = सदके। कउ = को, से। दरसाइआ = दर्शन। काहू = किस की? सुख सागरु = सुखों का समुंदर प्रभु।2।

अर्थ: हे नानक! कह: (हे भाई!) मैं परमात्मा के सुंदर चरणों से सदा ही सदा ही सदके जाता हूँ, गुरु के दर्शनों से बलिहार जाता हूँ। जब से मैंने (गुरु की कृपा से) सारे सुखों के समुंदर प्रभु को पा लिया है, मुझे किसी की अधीनता नहीं रही।2।18।41।

सारग महला ५ ॥ मेरै मनि सबदु लगो गुर मीठा ॥ खुल्हिओ करमु भइओ परगासा घटि घटि हरि हरि डीठा ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: मेरै मनि = मेरे मन में। सबदु गुर = गुरु का शब्द। करमु = बख्शिश (का द्वार)। परगासा = (आत्मिक जीवन की) रौशनी। घटि घटि = हरेक शरीर में। डीठा = मैंने देख लिया है।1। रहाउ।

अर्थ: हे भाई! मेरे मन को गुरु का शब्द मीठा लग रहा है (शब्द की इनायत से मेरे लिए) परमात्मा की मेहर (का दरवाजा) खुल गया है, (मेरे हृदय में आत्मिक जीवन का) प्रकाश हो गया है, मैंने हरेक शरीर में परमात्मा को (बसता) देख लिया है।1। रहाउ।

पारब्रहम आजोनी स्मभउ सरब थान घट बीठा ॥ भइओ परापति अम्रित नामा बलि बलि प्रभ चरणीठा ॥१॥

पद्अर्थ: आजोनी = जो जूनियों में नहीं आता। संभउ = स्वयंभू, अपने आप सक प्रकट होने वाला। घट = शरीर। बीठा = बैइा हुआ, व्यापक। अंम्रित = आत्मिक जीवन देने वाला। बलि बलि = बलिहार, सदके। चरणीठा = चरण।1।

अर्थ: हे भाई! (गुरु के शब्द की इनायत से मुझे इस तरह दिख रहा है कि) अजूनी स्वयं भू प्रकाश पारब्रहम हरेक जगह में हरेक के शरीर में बैठा हुआ है। (गुरु के शब्द से मुझे) आत्मिक जीवन देने वाला हरि-नाम मिल गया है, मैं परमात्मा के चरणों से बलिहार जा रहा हूँ।1।

सतसंगति की रेणु मुखि लागी कीए सगल तीरथ मजनीठा ॥ कहु नानक रंगि चलूल भए है हरि रंगु न लहै मजीठा ॥२॥१९॥४२॥

पद्अर्थ: रेणु = चरण धूल। मुखि = मुँह पर। सगल = सारे। मजनीठा = स्नान। रंगि = प्रेम रंग से। चलूल = गाढ़ा लाल। न लहै = नहीं उतरता। मजीठा = मजीठ (के रंग की तरह)।2।

अर्थ: हे भाई! (गुरु की कृपा से) साधु-संगत के चरणों की धूल मेरे माथे पर लगी है (इस चरण-धूल की इनायत से मैंने तो, मानो) सारे ही तीर्थों का स्नान कर लिया है। हे नानक! कह: (हे भाई!) मैं परमात्मा के प्रेम-रंग में गाढ़ा रंगा गया हूँ। मजीठ के पक्के रंग की तरह यह हरि-प्रेम का रंग (मेरे मन से) उतरता ही नहीं है।2।19।42।

सारग महला ५ ॥ हरि हरि नामु दीओ गुरि साथे ॥ निमख बचनु प्रभ हीअरै बसिओ सगल भूख मेरी लाथे ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: गुरि = गुरु ने। साथे = साथ। निमख = आँख झपकने जितना समय। हीअरै = हृदय में। भूख = माया की भूख। लाथे = उतर गई है।1। रहाउ।

अर्थ: हे भाई! गुरु ने परमात्मा का नाम मेरे साथ साथी (के रूप में) दे दिया है। अब परमात्मा की महिमा का शब्द हर वक्त मेरे हृदय में टिका रहता है (उसकी इनायत से) मेरी माया की सारी भूख उतर गई है।1। रहाउ।

क्रिपा निधान गुण नाइक ठाकुर सुख समूह सभ नाथे ॥ एक आस मोहि तेरी सुआमी अउर दुतीआ आस बिराथे ॥१॥

पद्अर्थ: क्रिपा निधान = हे मेहर के खजाने! गुण नाइक = हे सारे गुणों के मालिक! ठाकुर = हे मालिक! नाथे = हे नाथ! मोहि = मुझे। सुआमी = हे सवामी! दुतीआ = दूसरी। बिराथे = व्यर्थ।1।

अर्थ: हे कृपा के खजाने! हे सारे गुणों के मालिक ठाकुर! हे सारे सुखों के नाथ! हे स्वामी! (अब हरेक सुख-दुख में) मुझे सिर्फ तेरी ही (सहायता की) आशा रहती है। कोई और दूसरी आशा मुझे व्यर्थ प्रतीत होती है।1।

TOP OF PAGE

Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh