श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

Page 1213

नैण त्रिपतासे देखि दरसावा गुरि कर धारे मेरै माथे ॥ कहु नानक मै अतुल सुखु पाइआ जनम मरण भै लाथे ॥२॥२०॥४३॥

पद्अर्थ: नैण = आँखें। त्रिपतासे = तृप्त हो गई हैं। देखि = देख के। गुरि = गुरु ने। कर = (अपने) हाथ (बहुवचन)। मेरै माथै = मेरे माथे पर। अतुल = जो तोला ना जा सके। भै = सारे डर (बहुवचन)।2।

अर्थ: हे नानक! कह: (हे भाई!) जब से गुरु ने मेरे माथे पर अपना हाथ रखा है, मेरी आँखें (प्रभु के) दर्शन करके तृप्त हो गई हैं। मैंने इतना सुख पा लिया है कि वह तोला-नापा नहीं जा सकता, मेरे पैदा होने-मरने के भी सारे डर उतर गए हैं।2।20।43।

सारग महला ५ ॥ रे मूड़्हे आन काहे कत जाई ॥ संगि मनोहरु अम्रितु है रे भूलि भूलि बिखु खाई ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: रे मूढ़े = हे मूर्ख! आन कत = और कहाँ? काहे = क्यों? संगि = (तेरे) साथ। मनोहरु = मन को मोहने वाला। अंम्रितु = आत्मिक जीवन देने वाला नाम जल। रे = हे (मूर्ख)! भूलि भूलि = बार बार (इसको) भूल के। बिखु = (आत्मिक मौत लाने वाला) जहर।1। रहाउ।

अर्थ: हे मूर्ख! तू और कहीं क्यों भटकता फिरता है? आत्मिक जीवन देने वाला सुंदर हरि-नाम-जल तेरे साथ है, तूने उससे टूट-टूट के (अब तक) आत्मिक मौत लाने वाला जहर ही खाया है।1। रहाउ।

प्रभ सुंदर चतुर अनूप बिधाते तिस सिउ रुच नही राई ॥ मोहनि सिउ बावर मनु मोहिओ झूठि ठगउरी पाई ॥१॥

पद्अर्थ: चतुर = समझदार। अनूप = (अन+ऊप) उपमा रहित। बिधाते = विधाता। तिसु सिउ = उससे। रुच = रुचि, प्रीति। राई = थोड़ा सा भी। मोहनि = मन को मोहने वाली माया। बावर = हे बावरे! झूठि = झूठ में, नाशवान में। ठगउरी = ठग-बूटी।1।

अर्थ: हे बावरे! परमात्मा सुंदर है, सुजान है, उपमा-रहित है, रचनहार है; उसके साथ रक्ती भर भी प्रीति नहीं। मन को मोह लेने वाली माया से तेरा मन परचा रहता है। नाशवान जगत में फसाने वाली यह ठग-बूटी ही तूने संभाल के रखी है।1।

भइओ दइआलु क्रिपालु दुख हरता संतन सिउ बनि आई ॥ सगल निधान घरै महि पाए कहु नानक जोति समाई ॥२॥२१॥४४॥

पद्अर्थ: दुख हरता = दुखों का नाश करने वाला। सिउ = साथ। बनि आई = प्रीत बनी है। निधान = खजाने। घरै महि = हृदय घर में ही। जोति = परमात्मा की ज्योति में। समाई = लीन हो गई है।2।

अर्थ: हे नानक! कह: (हे भाई!) सारे दुखों को नाश करने वाला परमात्मा जिस मनुष्य पर दयावान हो गया, उसकी प्रीति संत-जनों के साथ बन गई। उसने सारे खजाने हृदय-घर में ही पा लिए, परमात्मा की ज्योति में उसकी (सदा के लिए) लीनता हो गई।2।21।44।

सारग महला ५ ॥ ओअं प्रिअ प्रीति चीति पहिलरीआ ॥ जो तउ बचनु दीओ मेरे सतिगुर तउ मै साज सीगरीआ ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: ओअं प्रीति = परमात्मा की प्रीति। प्रिअ प्रीति = प्यारे की प्रीति। चीति = (मेरे) चिक्त में। पहिलरीआ = पहले की, आदि कदीमों की। जो बचनु = जो उपदेश। तउ = तूने। सतिगुर = हे सतिगुरु! त्उ = तब। सीगरीआ = श्रृंगारी गई।1। रहाउ।

अर्थ: हे सतिगुरु! (वैसे तो मेरे) चिक्त में प्यारे की प्रीति शुरू की ही (आदि-कदीमों से) (टिकी हुई है), पर जब तूने उपदेश दिया (वह प्रीति जाग उठी, और) मेरा आत्मिक जीवन सुंदर बन गया।1। रहाउ।

हम भूलह तुम सदा अभूला हम पतित तुम पतित उधरीआ ॥ हम नीच बिरख तुम मैलागर लाज संगि संगि बसरीआ ॥१॥

पद्अर्थ: हम = हम जीव। भूलह = हम भूलते हैं। पतित = (विकारों में) गिरे हुए। उधरीआ = (विकारों से) बचाने वाला। बिरख = वृक्ष। मैलागर = मलय पर्वत पर उगने वाला चंदन। लाज = इज्जत। संगि = साथ। बसरीआ = बसने वाले।1।

अर्थ: हे गुरु! हम जीव (सदा) भूलें करते हैं, तू सदा अमोध है, हम जीव विकारों में गिरे रहते हैं, तू विकारियों को बचाने वाला है। हम (अरिण्ड जैसे) नीच वृक्ष हैं तू चंदन है, जो साथ बसने वाले पौधों को भी सुगंधित कर देता है। हे गुरु! तू अपने चरणों में रहने वालों की इज्जत रखने वाला है।1।

तुम ग्मभीर धीर उपकारी हम किआ बपुरे जंतरीआ ॥ गुर क्रिपाल नानक हरि मेलिओ तउ मेरी सूखि सेजरीआ ॥२॥२२॥४५॥

पद्अर्थ: धीर = धीरज वाले। बपुरे = बेचारे, निमाणे। जंतरीआ = जंतु। गुर = हे गुरु! सूखि = सुख वाली। सेजरीआ = हृदय सेज।2।

अर्थ: हे गुरु! तू जिगरे वाला है, धैर्यवान है, उपकार करने वाला है, हम निमाणें जीवों की कोई बिसात नहीं है। हे नानक! (कह:) हे कृपालु गुरु! जब से तूने मेरा प्रभु से मेल करवाया, तब से मेरी हृदय-सेज सुख-भरपूर हो गई है।2।22।45।

सारग महला ५ ॥ मन ओइ दिनस धंनि परवानां ॥ सफल ते घरी संजोग सुहावे सतिगुर संगि गिआनां ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: मन = हे मन! ओइ = वे। धंनि = धन्य, भाग्यशाली। ते घरी = वह घड़ियाँ। संजोग = मिलाप के समय। सुहावे = सुंदर। गिआनां = आत्मिक जीवन की सूझ।1। रहाउ।

नोट: ‘ओइ’ है ‘ओह/वो’ का बहुवचन।

अर्थ: हे मन! वह दिन भाग्यशाली होते हैं, (प्रभु के दर पर) स्वीकार होते हैं। (जिंदगी की) वह घड़ियाँ सफल हैं, (गुरु से) मेल के वह पल खूबसूरत होते हैं, जब गुरु की संगति में (रह के) आत्मिक जीवन की सूझ प्राप्त होती है।1। रहाउ।

धंनि सुभाग धंनि सोहागा धंनि देत जिनि मानां ॥ इहु तनु तुम्हरा सभु ग्रिहु धनु तुम्हरा हींउ कीओ कुरबानां ॥१॥

पद्अर्थ: जिन = जिनको (बहुवचन)। मानां = आदर। सभु = सारा। ग्रिह = घर। हींओ = हृदय।1।

नोट: अक्षर ‘उ’ व ‘अ’ के साथ दो मात्राएं ‘ु’ और ‘ो’ हैं। असल शब्द है ‘हींउ’, यहाँ ‘हींओ’ पढ़ना है)।

अर्थ: हे प्रभु! जिस मनुष्यों को तू (अपने दर पर) आदर देता है, वे धन्य हैं, भाग्यशाली हैं, किस्मत वाले हैं। हे प्रभु! मेरा यह शरीर तेरे हवाले है, मेरा सारा घर और धन तुझ पर से बलिहार है, मैं अपना हृदय (तेरे चरणों में) सदके करता हूँ।1।

कोटि लाख राज सुख पाए इक निमख पेखि द्रिसटानां ॥ जउ कहहु मुखहु सेवक इह बैसीऐ सुख नानक अंतु न जानां ॥२॥२३॥४६॥

पद्अर्थ: कोटि = करोड़ों। निमख = आँख झपकने जितना समय। पेखि = देख के। द्रिसटाना = निगाह, दर्शन। जउ = अगर। मुखहु = मुँह से। सेवक = हे सेवक! यह = यहाँ।2।

अर्थ: हे नानक! (कह: हे प्रभु!) आँख झपकने जितने समय के लिए तेरे दर्शन करके (मानो) राज-भाग के लाखों-करोड़ों सुख प्राप्त हो जाते हैं। अगर तू मुँह से कहे, ‘हे सेवक! यहाँ बैठ’, (मुझे इतना आनंद आता है कि उस) आनंछ का मैं अंत नहीं जान सकता।2।23।46।

सारग महला ५ ॥ अब मोरो सहसा दूखु गइआ ॥ अउर उपाव सगल तिआगि छोडे सतिगुर सरणि पइआ ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: मोरो = मेरा। सहसा = सहम। उपाव = = उपाय, प्रयत्न।1। रहाउ।

नोट: ‘उपाव’ है ‘उपाउ’ का बहुवचन।

अर्थ: हे भाई! (जब से) मैं गुरु की शरण पड़ा हूँ, (मैंने मन को काबू करने के) और सारे उपाय छोड़ दिए हैं। (गुरु की शरण की इनायत से) अब मेरा हरेक सहम हरेक दुख दूर हो गया है।1। रहाउ।

सरब सिधि कारज सभि सवरे अहं रोग सगल ही खइआ ॥ कोटि पराध खिन महि खउ भई है गुर मिलि हरि हरि कहिआ ॥१॥

पद्अर्थ: कोटि = करोड़ों। पराध = अपराध। खउ = नाश। भई है = हो जाता है। सिधि = सिद्धियाँ। अहं = अहंकार। खइआ = नाश हो गया।1।

अर्थ: हे भाई! जब से मैंने गुरु को मिल के परमात्मा का नाम जपना शुरू किया है, एक छिन में ही मेरे करोड़ों अपराधों का नाश हो गया है, मुझे सारी रिद्धियाँ-सिद्धियाँ प्राप्त हो गई हैं, मेरे सारे काम सँवर गए हैं, मेरे अंदर से अहंकार का रोग सारा ही मिट गया है।1।

पंच दास गुरि वसगति कीने मन निहचल निरभइआ ॥ आइ न जावै न कत ही डोलै थिरु नानक राजइआ ॥२॥२४॥४७॥

पद्अर्थ: पंच = (कामादिक) पाँचों। गुरि = गुरु ने। वसगति = वश में। निहचल = अडोल। कत ही = कहीं भी। आइ न जावै = ना आता है ना जाता है, दौड़ भाग नहीं करता। थिरु = सदा कायम रहने वाला।2।

अर्थ: हे भाई! गुरु ने (कामादिक) पाँचों को मेरा दास बना दिया है, मेरे वश में कर दिया है, (इनके मुकाबले पर) मेरा मन अहिल हो गया है निडर हो गया है। हे नानक! (कह: गुरु की कृपा से मेरा मन अब) कहीं दौड़-भाग नहीं करता, कहीं नहीं डोलता (इसको, जैसे) सदा कायम रहने वाला राज मिल गया है।2।24।47।

सारग महला ५ ॥ प्रभु मेरो इत उत सदा सहाई ॥ मनमोहनु मेरे जीअ को पिआरो कवन कहा गुन गाई ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: इत = इस लोक में। उत = परलोक में। सहाई = सहायता करने वाला। जीअ को = जिंद का, प्राणों का। गाई = गा के। कवन गुन = कौन कौन से गुण? कहा = कहूँ, बताऊँ।1। रहाउ।

अर्थ: हे भाई! मेरा प्रभु, इस लोक में और परलोक में सदा सहायता करने वाला है। मेरे मन को मोहने वाला वह मेरा प्रभु मेरे प्राणों का प्यारा है। मैं उसके कौन-कौन से गुण गा के बताऊँ?।1। रहाउ।

खेलि खिलाइ लाड लाडावै सदा सदा अनदाई ॥ प्रतिपालै बारिक की निआई जैसे मात पिताई ॥१॥

पद्अर्थ: खलि = खेल में। खिलाइ = खिला के। अनदाई = आनंद देने वाला। निआई = जैसा, की तरह। पिताई = पिता।1।

अर्थ: हे भाई! जैसे माता-पिता अपने बच्चे की पालना करते हैं, वैसे ही हमारा लालन-पालन करता है, वह हमें (जगत-) तमाशे में खेलाता है, लाड-लडाता है, वह सदा ही सुख देने वाला है।1।

TOP OF PAGE

Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh