श्री गुरू ग्रंथ साहिब दर्पण । टीकाकार: प्रोफैसर साहिब सिंह । अनुवादक भुपिन्दर सिंह भाईख़ेल

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तटन खटन जटन होमन नाही डंडधार सुआउ ॥१॥

पद्अर्थ: तटन = (तट = तीथ। का किनारा) तीर्थ स्नान। खटन = (खट = छह) रोजाना छह कर्मों का अभ्यास (दान लेना और देना, विद्या पढ़नी और पढ़ानी, यज्ञ करना और कराना)। जटन = बालों की जटा सिर पर धारण करनी। होमन = हवन यज्ञ करने। डंड धार = डंडा धारी जोगी बनना। सुआउ = स्वार्थ, प्रयोजन।1।

अर्थ: हे भाई! तीर्थों के स्नान, ब्राहमणों वाले छह कर्मों का रोजाना अभ्यास, बालों की जटा धारण करनी, हवन-यज्ञ करने, डंडा-धारी जोगी बनना - (मेरा इन कामों से कोई) वास्ता नहीं।1।

जतन भांतन तपन भ्रमन अनिक कथन कथते नही थाह पाई ठाउ ॥ सोधि सगर सोधना सुखु नानका भजु नाउ ॥२॥२॥३९॥

पद्अर्थ: भांतन = अनेक भांति के। तपन = तप साधने। भ्रमन = धरती पर भ्रमण करना। कथते = कहते हुए। थाह = गहराई। ठाउ = जगह। सोधि = सोध के, विचार के। सोधना = विचारें। सगर = सगल, सारी। भजु नाउ = नाम स्मरण किया कर।2।

अर्थ: हे भाई! (धूणियां आदि तपा के) तप करने, धरती का भ्रमण करते रहना- इस तरह के अनेक किस्मों के प्रयत्न करने से, अनेक व्याख्यान करने से (परमात्मा के गुणों की) गहराई को नहीं पाया जा सकता, (सुख-शांति की अथाह सीमा को) नहीं आँका जा सकता। हे नानक! सारी विचारें विचार के (यही बात स्पष्ट हुई है कि) परमात्मा का नाम स्मरण किया करो (इसी में ही) आनंद है।2।2।39।

कानड़ा महला ५ घरु ९    ੴ सतिगुर प्रसादि ॥

पतित पावनु भगति बछलु भै हरन तारन तरन ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: पतित = (विकारों में) गिरे हुए। पतित पावनु = विकारियों को पवित्र करने वाला। भगति वछलु = भक्ति से प्यार करने वाला। भै हरन = सारे डर दूर करने वाला। तरन = बेड़ी, जहाज़। तारन तरन = (जीवों को संसार समुंदर से) पार लंघाने के जहाज।1। रहाउ।

अर्थ: हे प्रभु! तू विकारियों को पवित्र करने वाला है, तू भक्ति-भाव से प्यार करने वाला है, तू (जीवों के सारे) डर दूर करने वाला है, तू (जीवन को संसार-समुंदर से) पार लंघाने के लिए जहाज है।1।

नैन तिपते दरसु पेखि जसु तोखि सुनत करन ॥१॥

पद्अर्थ: नैन = आँखें। तिपते = तृप्त हो जाते हैं। पेखि = देख के। सुनत = सुनते हुए। करन = कान। तोखि = संतोखे जाते हैं, शांति हासिल करते हैं।1।

अर्थ: हे प्रभु! तेरे दर्शन करके (मेरी) आँखें तृप्त हो जाती हैं, मेरे कान तेरा यश सुन के ठंडक हासिल करते हैं।1।

प्रान नाथ अनाथ दाते दीन गोबिद सरन ॥ आस पूरन दुख बिनासन गही ओट नानक हरि चरन ॥२॥१॥४०॥

पद्अर्थ: प्रान नाथ = हे (जीवों के) प्राणों के नाथ! अनाथ नाथे = हे अनाथों के दातार! दीन दाते = हे दीनों के दातार! आस पूरन = हे (सबकी) आशाएं पूरी करने वाले! गही = पकड़ी है। हरि = हे हरि!।2।

अर्थ: हे (जीवों के) प्राणों के नाथ! हे अनाथों के दाते! हे दीनों के दाते! हे गोबिंद! मैं तेरी शरण आया हूँ। हे नानक! (कह:) हे हरि! हे (सब जीवों की) आशाएं पूरी करने वाले! हे (सबके) दुख नाश करने वाले! मैंने तेरे चरणों की ओट ली है।2।1।40।

कानड़ा महला ५ ॥ चरन सरन दइआल ठाकुर आन नाही जाइ ॥ पतित पावन बिरदु सुआमी उधरते हरि धिआइ ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: दइआल ठाकुर = हे दया के घर मालिक प्रभु! आन = अन्य, और। जाइ = जगह। पतित पावन = विकारियों को पवित्र करने वाला। बिरदु = आदि कदीमी स्वभाव। सुआमी = हे स्वामी! उधरते = (संसार समुंदर से) पार लांघ जाते हैं। धिआइ = स्मरण करके।1। रहाउ।

अर्थ: हे दया-के-घर ठाकुर प्रभु! (मैं तेरे) चरणों की शरण (आया हूँ। दुनिया के विकारों से बचने के लिए तेरे बिना) और कोई जगह नहीं। हे स्वामी! विकारियों को पवित्र करना तेरा आदि-कदीमी स्वभाव है। हे हरि! तेरा नाम स्मरण कर-कर के (अनेक जीव संसार-समुंदर से) पार लांघ जाते हैं।1। रहाउ।

सैसार गार बिकार सागर पतित मोह मान अंध ॥ बिकल माइआ संगि धंध ॥ करु गहे प्रभ आपि काढहु राखि लेहु गोबिंद राइ ॥१॥

पद्अर्थ: गार = जिल्लण, गारा। सागर = समुंदर। पतित = गिरे हुए। अंध = अंधा, जिसको जीवन का सही रास्ता नहीं दिख सकता। बिकल = व्याकुल, घबराए हुए। संगि = साथ। माइआ धंध = माया के धंधे। करु = हाथ। गहे = पकड़ के। गोबिंद राए = हे प्रभु पातशाह!।1।

अर्थ: हे प्रभु पातशाह! जगत विकारों की गार है, विकारों का समुंदर है, माया के मोह और गुमान से अंधे हुए जीव (इसमें) गिरे रहते हैं, माया के झमेलों से व्याकुल हुए रहते हैं। हे प्रभु! (इनका) हाथ पकड़ के तू खुद (इनको इस कीचड़ में से) निकाल, तू स्वयं (इनकी) रक्षा कर।1।

अनाथ नाथ सनाथ संतन कोटि पाप बिनास ॥ मनि दरसनै की पिआस ॥ प्रभ पूरन गुनतास ॥ क्रिपाल दइआल गुपाल नानक हरि रसना गुन गाइ ॥२॥२॥४१॥

पद्अर्थ: अनाथ नाथ = हे अनाथों के नाथ! सनाथ संतन = हे संतों के सहारे! कोटि = करोड़ों। मनि = (मेरे) मन में। पिआस = प्यास, तमन्ना। गुन तास = हे गुणों के खजाने! क्रिपाल = हे कृपा के घर। रसना = जीभ।2।

अर्थ: हे अनाथों के नाथ! हे संतों के सहारे! हे (जीवों के) करोड़ों पाप नाश करने वाले! (मेरे) मन में (तेरे) दर्शनों की तमन्ना है। हे पूरन प्रभु! हे गुणों के खजाने! हे कृपालु! हे दयालु! हे गोपाल! हे हरि! (मेहर कर) नानक की जीभ (तेरे) गुण गाती रहे।2।2।41।

कानड़ा महला ५ ॥ वारि वारउ अनिक डारउ ॥ सुखु प्रिअ सुहाग पलक रात ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: वारि डारि = वारि डारउ, मैं सदके करती हूँ। वारउ = मैं वारती हूँ। अनिक = अनेक (और सुख)। प्रिअ सुहाग रात = प्यार के सोहाग की रात। सुख पलक = पल भर का सुख।1। रहाउ।

अर्थ: हे सखी! (पतिव्रता स्त्री की तरह) मैं प्यारे प्रभु-पति के सोहाग की रात के सुख से (और) अनेक (सुख) वारती हूँ, सदके रहती हूँ।1। रहाउ।

कनिक मंदर पाट सेज सखी मोहि नाहि इन सिउ तात ॥१॥

पद्अर्थ: कनिक = सोना। कनिक मंदर = सोने के महल। पाट = रेशम। पाट सेज = रेशम की सेज। सखी = हे सखी! मोहि = मुझे। तात = प्रयोजन।1।

अर्थ: हे सहेलिए! सोने के महल और रेशमी कपड़ों की सेज- इनके साथ मुझे कोई लगन नहीं है।1।

मुकत लाल अनिक भोग बिनु नाम नानक हात ॥ रूखो भोजनु भूमि सैन सखी प्रिअ संगि सूखि बिहात ॥२॥३॥४२॥

पद्अर्थ: मुकत = मोती। हात = (आत्मिक) मौत। सैन = सोना। प्रिअ संगि = प्यारे के साथ। सूखि = सुख में। बिहाति = (उम्र) गुजारती है।2।

अर्थ: हे नानक! मोती, हीरे (मायावी पदार्थों के) अनेक भोग परमात्मा के नाम के बिना (आत्मिक) मौत (का कारण) हैं। (इसलिए) हे सहेलिए! रूखी रोटी (खानी और) जमीन पर सोना (अच्छा है क्योंकि) प्यारे, प्रभु की संगति में जिंदगी सुख में बीतती है।2।3।42।

कानड़ा महला ५ ॥ अहं तोरो मुखु जोरो ॥ गुरु गुरु करत मनु लोरो ॥ प्रिअ प्रीति पिआरो मोरो ॥१॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: अहं = अहंकार। तोरो = तोड़ो, नाश कर दो। जोरो = जोड़ो। मुखु जोरो = (सत्संगियों से) मुँह जोड़ो, संगति में मिल बैठा कर। करत = करते हुए। गुरु गुरु करत = गुरु गुरु करते हुए, गुरु को हृदय में बसाते हुए। लोरो = लोड़, तलाश, खोज। मनु लोरो = मन को खोजा करो। मोरो = मोड़ो, तवज्जो पलटा कर। प्रिअ प्रीति = प्यारे की प्रीति (की ओर)।1। रहाउ।

अर्थ: हे सखी! (साधु-संगत में) मिल के बैठा कर (साधु-संगत की बरकत से अपने अंदर से) अहंकार को दूर कर। हे सहेली! गुरु को हर वक्त अपने अंदर बसाते हुए (अपने) मन को खोजा कर, (इस तरह अपने मन को) प्यारे प्रभु की प्रीति की ओर पल्टाया कर।1। रहाउ।

ग्रिहि सेज सुहावी आगनि चैना तोरो री तोरो पंच दूतन सिउ संगु तोरो ॥१॥

पद्अर्थ: ग्रिहि = (हृदय-) घर में। सुहावी = सुख देने वाली, सुंदर। आगनि = आंगन में, (हृदय-) आँगन में। चैना = चैन, शांति। तोरो = तोड़। री = हे सखी! सिउ = साथ। संगु = साथ।1।

अर्थ: हे सहेली! (साधु-संगत में मन की खोज और प्रभु की प्रीति की सहायता से अपने अंदर से) (कामादिक) पाँच-वैरियों से (अपना) साथ तोड़ने का सदा प्रयत्न किया कर, (इस तरह तेरे) हृदय-घर में (प्रभु-मिलाप की) सुंदर सेज बन जाएगी, तेरे (हृदय के) आँगन में शांति आ टिकेगी।1।

आइ न जाइ बसे निज आसनि ऊंध कमल बिगसोरो ॥ छुटकी हउमै सोरो ॥ गाइओ री गाइओ प्रभ नानक गुनी गहेरो ॥२॥४॥४३॥

पद्अर्थ: आइ न जाइ = न आए ना जाए, ना आता है ना जाता है, भटकता नहीं। निज आसनि = अपने आसन पर। ऊंध = (प्रभु से) उल्टा हुआ। कमल = (हृदय-) कमल फूल। बिगसोरो = खिल उठता है। सोरो = शोर। री = हे सखी! गाइओ = (जिस ने) गाया। गुनी गहेरो = गुणों का खजाना।2।

अर्थ: हे नानक! (कह:) हे सखी! जिस जीव-स्त्री ने गुणों के खजाने प्रभु की महिमा के गीत गाने शुरू कर दिए, (उसके अंदर से) अहंकार का शोर खत्म हो गया, उसका (प्रभु से) पल्टा हुआ हृदय-कमल-फूल (सीधा हो के, प्रभु की ओर मुख कर के) खिल उठता है, वह सदा अपने आसन पर बैठी रहती है (अडोल-चिक्त रहती है), उसकी भटकना समाप्त हो जाती है।2।4।43।

कानड़ा मः ५ घरु ९ ॥ तां ते जापि मना हरि जापि ॥ जो संत बेद कहत पंथु गाखरो मोह मगन अहं ताप ॥ रहाउ॥

पद्अर्थ: तां ते = इस वास्ते। मना = हे मन! जापि = जपा कर। संत बेद = गुरु के वचन। पंथु = (जिंदगी का) रास्ता। गाखरो = मुश्किल, कठिन। मगन = मस्त। अहं = अहंकार। रहाउ।

अर्थ: हे (मेरे) मन! (अगर अहंकार के ताप से बचना है) तो परमात्मा का नाम जपा कर, सदा जपा कर, यही उपदेश गुरु के वचन करते हैं। (नाम जपे बिना जिंदगी का) रास्ता बहुत मुश्किल है (इसके बिना) मोह में डूबे रहा जाता है, अहंकार का ताप चढ़ा रहता है। रहाउ।

जो राते माते संगि बपुरी माइआ मोह संताप ॥१॥

पद्अर्थ: राते = रंगे हुए। माते = मस्त। संगि माइआ = माया के साथ। बपुरी = बेचारी। संताप = कष्ट।1।

अर्थ: हे मन! जो मनुष्य बुरी माया के साथ रति-मस्त रहते हैं, उनको (माया के) मोह के कारण (अनेक) दुख-कष्ट व्यापते हैं।1।

नामु जपत सोऊ जनु उधरै जिसहि उधारहु आप ॥ बिनसि जाइ मोह भै भरमा नानक संत प्रताप ॥२॥५॥४४॥

पद्अर्थ: जपत = जपते हुए। जिसहि = जिस को। उधारहु = पार लंघाता है। भै = (सारे) डर। संत प्रताप = गुरु के प्रताप से।2।

नोट: ‘जिसहि’ में से ‘जिसि’ की ‘सि’ की ‘ि’ मात्रा ‘ही’ क्रिया विशेषण के कारण हट गई है।

अर्थ: हे प्रभु! जिस (मनुष्य) को तू स्वयं (संसार-समुंदर से) पार लंघाता है, वह मनुष्य (तेरा) नाम जपते हुए पार लांघाता है। हे नानक! गुरु के प्रताप से (मनुष्य के अंदर से माया का) मोह दूर हो जाता है, सारे डर मिट जाते हैं, भटकना समाप्त हो जाती है।2।5।44।

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Sri Guru Granth Darpan, by Professor Sahib Singh